A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिवाली-छठ में घर जाने वालों को रेल मंत्री वैष्णव ने दिया तोहफा, किया बड़ा ऐलान

दिवाली-छठ में घर जाने वालों को रेल मंत्री वैष्णव ने दिया तोहफा, किया बड़ा ऐलान

त्योहारी सीजन और दिवाली-छठ में घर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए शुक्रवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कई बड़े ऐलान किए हैं।

रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव का बड़ा ऐलान। - India TV Hindi Image Source : PTI रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव का बड़ा ऐलान।

भारत में जल्द ही त्योहारी सीजन की शुरुआत होने वाली है। आने वाले दिनों में दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ जैसे कई त्योहार देखने को मिलेंगे। त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में लोग भी अन्य राज्यों से अपने घरों की ओर वापस लौटते हैं। दिवाली और छठ में तो रेलवे स्टेशन लोगों की भीड़ से खचाखच भरे रहते हैं। इसलिए इस त्योहारी सीजन में यात्रियों को सुविधा पहुंचाने के लिए रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आइए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा।

12,500 कोच मंजूर किए गए

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी है कि आगामी त्योहारी सीजन में रेलवे की ओर से 108 ट्रेनों में जनरल कोच की संख्या बढ़ाई गई है। रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए छठ पूजा और दिवाली स्पेशल ट्रेनों के लिए 12,500 कोच मंजूर किए गए हैं। रेल मंत्री ने बताया कि साल 2024-25 में आज तक कुल 5,975 ट्रेनें नोटिफाई की गई हैं। इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी। वहीं, 2023-24 में त्योहारी सीजन के दौरान कुल 4,429 विशेष ट्रेनें चलीं थी।

किस तारीख को कौन सा त्योहार?

भारत में श्रावण में कांवर यात्रा, रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी संपन्न हो चुकी है। अब दुर्गा पूजा की बारी है। इस साल दुर्गा पूजा का आयोजन 3 अक्तूबर से लेकर 12 अक्तूबर तक होगा। यानी 12 अक्तूबर के दिन दशहरा मनाया जाएगा। इसके बाद 29 अक्तूबर को धनतेरस, 1 नवंबर को दिवाली और 5 नवंबर से लेकर 8 नवंबर तक छठ पूजा मनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- वैष्णो देवी जा रहे 9 श्रद्धालुओं की हुई थी हत्या, अब NIA ने कर दी बड़ी कार्रवाई

कार के अंदर मिले एक ही परिवार के 5 लोगों के शव, सामूहिक खुदकुशी की आशंका; जांच में जुटी पुलिस

Latest India News