A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चक्रवाती तूफान 'दाना' कब देगा दस्तक? मचाएगा तबाही! कई राज्यों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान 'दाना' कब देगा दस्तक? मचाएगा तबाही! कई राज्यों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान से बचने के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारियां की गई है। मछुआरों को समुद्री तटों पर न जाने की सलाह दी गई है। साथ ही समुद्र के आसपास रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है।

चक्रवात तूफान मचाएगा तबाही- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO चक्रवात तूफान मचाएगा तबाही

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना 'कम दबाव का क्षेत्र' 23 अक्टूबर (बुधवार) तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को यह जानकारी दी है। चक्रवाती तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को प्रभावित कर सकता है। मौसम विभाग और स्थानीय प्रशासन ने मछुआरों को सोमवार तक समुद्री तटों से लौटने की सलाह दी है। 

चक्रवाती तूफान को दिया गया 'दाना' नाम

मौसम विभाग ने इस चक्रवाती तूफान 'दाना' (Dana) नाम दिया गया है इसके साथ ही कई राज्यों के मौसम में खासा बदलाव आएगा। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों के लिए बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। 

इस जगह कर सकता है लैंडफॉल

चक्रवात के लैंडफॉल का सटीक स्थान अभी पता नहीं चला है। एक रिपोर्ट के अनुसार ये चक्रवात पुरी में लैंडफॉल कर सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि रविवार को उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवात ने पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना दिया है। 

बुधवार को आएगा चक्रवाती तूफान

आईएमडी ने कहा, 'बंगाल की खाड़ी से उठ रहा ये चक्रवात पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और मंगलवार की सुबह में ये तेज हो जाएगा। 23 अक्टूबर यानी बुधवार तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की पूरी संभावना है। 

तूफान का 24 अक्टूबर को दिखेगा असर

मौसम विभाग ने कहा कि इस तूफान के उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचने की अत्यधिक संभावना है। 

भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि तटीय क्षेत्र में कुछ स्थानों पर 24-25 अक्टूबर को 20 सेमी बारिश हो सकती है। बारिश की तीव्रता 20 से 30 सेमी तक बढ़ सकती है। चक्रवाती तूफान के चलते कुछ स्थानों पर 30 सेमी से अधिक भी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल के इन जिलों में होगी भारी बारिश

चक्रवात तूफान के चलते कटक, नयागढ़, कंधमाल और गजपति में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनापुर, पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में भी भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने कहा कि कोलकाता, हावड़ा, हुगली और झारग्राम में 23 से 24 अक्टूबर के बीच भारी बारिश हो सकती है। कोलकाता के मौसम कार्यालय ने कहा। 

भाषा के इनपुट के साथ

Latest India News