A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शिमला में बनेगा देश का सबसे लंबा रोपवे, जानें कितनी होगी लंबाई और क्या आएगी लागत

शिमला में बनेगा देश का सबसे लंबा रोपवे, जानें कितनी होगी लंबाई और क्या आएगी लागत

शिमला रोपले जहां एक तरफ देश का सबसे लंबा रोपवे होगा वहीं ये दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रोपवे भी होगा। दुनिया का सबसे लंबा रोपवे बोलीविया की राजधानी ला पाज में है।

Shimla, Shimla Ropeway, Shimla Ropeway Length- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL रोपवे दुनिया के कई शहरों में यातायात का प्रमुख माध्यम है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में देश का सबसे लंबा रोपवे बनने जा रहा है। 14 किलोमीटर लंबे इस रोपवे के प्रोजेक्ट को लेकर बुधवार को संगोष्ठी का आयोजन हुआ। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि शिमला रोपवे एक बहुत ही महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है और यह रोपवे की दुनिया में राज्य देश को रास्ता दिखा पाएगा। देश के सबसे लंबे रोपवे में 220 के करीब ट्रॉली लगाई जाएगी और 14 स्टॉपेज बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह देश का सबसे लंबा और दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रोपवे है। बता दें कि बोलीविया की राजधानी ला पाज में 33-34 किमी का रोपवे सबसे लंबा है।

‘दुनिया भर के टूरिस्ट बड़ी संख्या में शिमला आते हैं’

अग्निहोत्री ने कहा, ‘रोपवे की अनुमानित लागत 1,734 करोड़ रुपये होगी। शिमला की ख्याति पूरी दुनिया में है। दुनिया भर के टूरिस्ट बड़ी संख्या में यहां आते हैं। रोपवे से शहर को सड़क यातायात की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। अब यातायात के दूसरे मॉडलों की तरफ रुख करने का समय आ गया है। हिमाचल सरकार के इस प्रोजेक्ट को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से सभी मंजूरी मिल गई है। बैंक के साथ भी सरकार की बातचीत हो गई है। दुनिया भर की जितनी बड़ी कंपनियां है उन्हें परियोजना में बोली लगाने के लिए आमंत्रण दिया जा रहा है।’

‘साल के अंत तक फाइनल हो जाएगा टेंडर’

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि यह एक बड़ी परियोजना है और इसमें करीब 4 साल का समय लगेगा। उन्होंने कहा, ‘प्रोजेक्ट का टेंडर इस साल के अंत तक फाइनल कर दिया जाएगा। सरकार की पूरी कोशिश रहेगी कि 2 साल में इस प्रोजेक्ट के आधे काम को पूरा कर जनता को जल्दी सहूलियत दी जा सके। इसके अलावा कुल्लू की बिजली परियोजना पर भी काम चल रहा है। देव भूमि में मंदिर के लिए भी प्रोजेक्ट चल रहे हैं। बाबा बालक नाथ, बगलामुखी और जाखु ये सभी आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। सरकार इन सभी परियोजनाओं को प्राथमिकता दे रही है।’ (IANS)

Latest India News