A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गैंगस्टर छोटा राजन को बड़ी राहत, जया शेट्टी हत्याकांड में बॉम्बे हाई कोर्ट ने दी जमानत

गैंगस्टर छोटा राजन को बड़ी राहत, जया शेट्टी हत्याकांड में बॉम्बे हाई कोर्ट ने दी जमानत

दाउद इब्राहिम गैंग का सबसे बड़ा दुश्मन माने जाने वाला छोटा राजन दिल्ली की हाई सिक्योरिटी जेल तिहाड़ में जेल नंबर-2 में बंद है। आज बॉम्बे हाई कोर्ट ने उसे 2001 के जया शेट्टी हत्याकांड में जमानत दी है।

chhota rajan- India TV Hindi Image Source : PTI छोटा राजन (फाइल फोटो)

बॉम्बे हाई कोर्ट ने 2001 के जया शेट्टी हत्याकांड में गैंगस्टर छोटा राजन को जमानत दे दी है। इस मामले में उसे इस साल की शुरुआत में दोषी ठहराया गया था और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। जस्टिस रेवती मोहिते डेरे और जस्टिस पृथ्वीराज चव्हाण की खंडपीठ ने उसे 1 लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दी है।

जया शेट्टी की होटल में गोली मारकर की थी हत्या

छोटा राजन गिरोह की ओर से जबरन वसूली की धमकियों का सामना कर रहीं जया शेट्टी को गिरोह के दो सदस्यों ने चार मई 2001 को होटल की पहली मंजिल पर गोली मार दी थी। छोटा राजन गिरोह से जबरन वसूली की धमकी मिलने की सूचना के बाद होटल व्यवसायी को पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई थी। लेकिन हमले से 2 महीने पहले शेट्टी के अनुरोध पर उनकी सुरक्षा वापस ले ली गई थी।  

राजन गैंग ने रवि पुजारी के जरिए जया शेट्टी से 50 करोड़ की फिरौती मांगी थी। इस मामले में अन्य आरोपी अजय मोहिते, प्रमोद धोंडे और राहुल पावसरे को वर्ष 2013 में दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। वहीं, हाल ही में छोटा राजन को दोषी करार दिया गया था।

तिहाड़ जेल में बंद है छोटा राजन

छोटा राजन के खिलाफ जबरन वसूली और संबंधित अपराधों के लिए कई मामले दर्ज किए गए हैं, इसलिए होटल व्यवसायी की हत्या के मामले में उसके और अन्य आरोपियों के खिलाफ मकोका के तहत भी आरोप जोड़े गए। पिछले दो अलग-अलग मुकदमों में हत्या के मामले में तीन अन्य आरोपियों को दोषी ठहराया गया था तथा एक को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया था। राजन 2011 में पत्रकार जे डे की हत्या के मामले में पहले से ही आजीवन कारावास की सजा काट रहा है और वर्तमान में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

कैसे हुआ था गिरफ्तार?

छोटा राजन जो हर बार किसी न किसी पैंतरे से बच जाता था, फंसा भी तो एक फोन कॉल से। छोटा राजन हमेशा VOIP नंबर के जरिए कॉल करता था, लेकिन उस दिन उसने वाट्सऐप के जरिए अपने एक नजदीकी का हालचाल जानने के लिए कॉल किया। इसी कॉल को सुरक्षा एंजेंसियों ने टैप कर लिया और अलर्ट हो गईं। फोन पर राजन ने कहा था कि वह आस्ट्रेलिया में सेफ नहीं है, इसीलिए जल्द ही यहां से वह निकल जाएगा। इसके बाद एंजेंसियों ने इंटरपोल से संपर्क किया जिसके बाद वह भी अलर्ट हो गईं।

25 अक्टूबर 2015 को ऑस्ट्रेलियन फेडेरल पुलिस को पता चला कि एक इंडियन शख्स बाली जा रहा है, फेडरल पुलिस ने इंटरपोल के जरिए बाली इमिग्रेशन डिपार्टमेंट को जानकारी दी और छोटा राजन का प्लेन जैसे ही बाली पहुंचा, उसे पकड़ लिया गया। फिर उसे इंडिया लाया गया। गिरफ्तारी के समय राजन काफी डरा हुआ था, उसने खुद की जान को लेकर खतरा बताया था, उसने कहा था कि डी कंपनी उसकी जान के पीछे पड़ी हुई है। इसके बाद राजन को तिहाड़ जेल भेज दिया गया।

Latest India News