Youtube: आजकल YouTube सिर्फ मनोरंजन या शिक्षा के लिए नहीं है बल्कि पैसा कमाने का एक प्लेटफॉर्म भी बन गया है। दुनिया भर में लाखों लोग YouTubers के रूप में अपना करियर बना रहे हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में एक छोटा सा गाँव है जो YouTubers के हब में बदल गया है, जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय लोग ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो बना रहे हैं।
इस गांव में लगभग लोग बनाते हैं वीडियो
इस गांव की लगभग 30% आबादी YouTubers बन गए हैं जो आजीविका कमाने के लिए वीडियो बनाते हैं। छत्तीसगढ़ के रायपुर में तुलसी गाँव की कुल आबादी लगभग 3,000 है, जिसमें से 1,000 लोग वीडियो बनाने काम करने में लग गए हैं। सभी लोग इससे पैसा कमा रहे हैं। दो दोस्त ज्ञानेंद्र शुक्ला और जय वर्मा ने गांव में यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू किया था। दोनों ने एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। ज्ञानेंद्र शुक्ला एसबीआई में एक नेटवर्क इंजीनियर के रूप में काम करते थे, जहां उन्होंने यूट्यूब वीडियो देखा और अपनी खुद की वीडियो बनाने का फैसला किया। अभी उन्होंने अपने चैनल पर 250 से अधिक वीडियो बनाए हैं। उनके चैनल पर 1.15 लाख सब्सक्राइबर है।
अब छोटे-छोटे फिल्म बनते हैं
जय वर्मा जिन्होंने रसायन विज्ञान में एमएससी किया है, एक निजी कोचिंग सेंटर में अंशकालिक शिक्षक के रूप में काम करते थे, जहाँ उन्हें प्रति माह लगभग 12,000-15,000 रुपये मिलते थे। लेकिन Youtube पर यह बढ़कर लगभग 30,000-35,000 रुपये हो गया है। उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, अन्य लोगों ने भी वीडियो बनाना शुरू कर दिया। इसमें छोटे-छोट शो, लघु फिल्मों और अन्य वीडियो क सहित आकर्षक डिजिटल सामग्री बनाना शुरू कर दिया।
महिलाओं को करती हूं जागरुक
महिला कलाकार और YouTuber पिंकी साहू ने कहा कि इन समूहों ने गांव की महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद की है। मुझे शुरू किए 1.5 साल हो गए हैं। हमारे पास लगभग 40 YouTube चैनल हैं। यहां हर कोई हमारे साथ काम करता है। यहां महिलाओं को आमतौर पर घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है लेकिन हमारे YouTube चैनल के माध्यम से हमने उन्हें बहुत सारी जानकारी दी है कि लड़कियां भी कुछ कर सकती है।
एक मरीज की हंसी ने बदल दी रूप
YouTubers संदीप साहू ने कहा कि गांव में लोग रामलीला, नाटक आदि के माध्यम से कला से जुड़े हैं। युवाओं से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक सभी ने अभियन में अपना योगदान दिया है। लेकिन उन्हें कभी भी अपना कौशल दिखाने का मौका या सही मंच नहीं मिला। वो अब बदल गया है.'बीइंग छत्तीसगढ़िया' नाम के चैनलों में से एक के 115k से अधिक ग्राहक हैं, इसने 200 से अधिक कॉमेडी वीडियो बनाए हैं।
उन्हें एक बार एक अस्पताल से फोन आया, जहां एक बुजुर्ग मरीज, जिनकी हालत गंभीर थी। उनके वीडियो का आनंद लिया और कॉल पर उनके काम के लिए उनकी सराहना की। तब से तुलसी गांव के युवा YouTubers ने अपने कॉमेडी वीडियो से लोगों को हंसाने का फैसला किया।
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