A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विजयादशमी पर यूपी के इस मंदिर में होगी 'रावण की पूजा', क्या है कारण?

विजयादशमी पर यूपी के इस मंदिर में होगी 'रावण की पूजा', क्या है कारण?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चार धाम मंदिर स्थित है। इस मंदिर में 'रावण का दरबार' है जहां विजयादशमी पर रावण की पूजा होती है। ये मंदिर 135 साल पहले बना था।

सांकेतिक फोटो। - India TV Hindi Image Source : INDIA TV सांकेतिक फोटो।

भारत में नवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में विजयादशमी के दिन रावण का वध यानी दहन किया जाएगा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक मंदिर है जहां विजयादशमी के अवसर पर रावण की पूजा की जाएगी। दरअसल, ये मंदिर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित चार धाम मंदिर है। यहां विजयादशमी के दिन रावण की पूजा की जाएगी। पूजा की ये परंपरा लंबे समय से चली आ रही है।

कहां है मंदिर?

लखनऊ में चौक के पुराने शहर इलाके में रानी कटरा में चार धाम मंदिर स्थित है। मंदिर के पुजारी सियाराम अवस्थी की मानें तो करीब 135 साल पहले बने मंदिर में रावण का दरबार स्थापित है। इस मंदिर को कुंदन लाल कुंज बिहारी लाल ने बनवाया था और अब उनकी छठी पीढ़ी इस मंदिर की देखरेख कर रही है। इस मंदिर में चारों धाम हैं और यह छोटी काशी के नाम से भी प्रसिद्ध है। मंदिर में आने वाले लोग उस दरबार में भी जाते हैं, जहां विजयदशमी पर रावण की पूजा होती है।

क्यों होती है रावण की पूजा?

जानकारों की मानें तो चार धाम मंदिर में विजयादशमी के दिन रावण की पूजा का मकसद उसकी विद्वता से सबक लेने और बुराइयों से लोगों को दूर रखना है। मंदिर के पूजारी की मानें तो ये पूजा लोगों को यह एहसास कराने के लिए भी है कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा और वे अपने जीवन में किस तरह के कर्म करना चाहते हैं जो उन्हें नर्क या स्वर्ग की ओर ले जा सकते हैं।

मंदिर में श्रीराम से लेकर राम सेतु और लंका तक

यूपी की राजधानी लखनऊ के चारधाम मंदिर में रावण का पूरा दरबार मौजूद है। इस दरबार में दोनों ही ओर रावण के मंत्री दिखते हैं और रावण सबसे ऊपर विराजमान है। मंदिर में रामेश्वरम, राम सेतु और लंका भी निर्माण किया गया है। दरबार में रावण के पास कुंभकरण लेटा है और मेघनाथ बैठा है। वहीं, विभीषण वहां खड़े हैं। वहीं,  श्री राम धनुष-बाण लेकर खड़े हैं और उनकी सेना भी वहां मौजूद है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- CM से लेकर PM पद तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूं याद किया 23 साल का सफर

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने की PM मोदी से मुलाकात, हनीमाधू एयरपोर्ट के रनवे का किया उद्घाटन

Latest India News