A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जेड श्रेणी की सुरक्षा में कितने जवान होते हैं तैनात, VIP के लिए केंद्र सरकार देती है कौन-कौन सी सुरक्षाएं?

जेड श्रेणी की सुरक्षा में कितने जवान होते हैं तैनात, VIP के लिए केंद्र सरकार देती है कौन-कौन सी सुरक्षाएं?

केंद्र सरकार नेताओं और मंत्रियों को सुरक्षा देती है। ये सभी वीआईपी स्तर के लोग होते हैं। केंद्र सरकार ने कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी है।

वीआईपी के लिए सरकार देती है सुरक्षा- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO वीआईपी के लिए सरकार देती है सुरक्षा

केंद्र सरकार ने कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत को 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा दी है। इस जेड श्रेणी की सुरक्षा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के तैनात रहेंगे। राज्यपाल बनने से पहले थावर चंद गहलोत मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री थे।

चिराग पासवान की भी बढ़ाई गई सुरक्षा

केंद्र सरकार ने कैबिनेट मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्हें ‘जेड श्रेणी’ की सुरक्षा प्रदान की गई है। 41 वर्षीय पासवान केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री और साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष भी हैं। चिराग पासवान ने खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान बताया था।

दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा

अभी तक चिराग पासवान की सिक्योरिटी में केंद्रीय अर्धसैनिक बल, सशस्त्र सीमा बल (SSB) का एक छोटा सा दल उनकी सुरक्षा में तैनात था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के अति विशिष्ट व्यक्तियों (VIP) की सुरक्षा संभालने वाली इकाई को पासवान को ‘जेड श्रेणी’ की सुरक्षा देने का निर्देश दिया है। 

सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान रहेंगे तैनात

सूत्रों ने बताया कि नया सुरक्षा दल देशभर में मंत्री की आवाजाही को कवर करेगा। सीआरपीएफ के जवान कई वीआईपी की सुरक्षा में तैनात है। इनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा के अलावा अन्य केंद्रीय मंत्री और गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं। 

जेड श्रेणी में 22 से 24 जवान रहेंगे काफिले में शामिल

बता दें कि वीआईपी सुरक्षा कवर वर्गीकरण में ‘जेड प्लस’ को सर्वोच्च माना जाता है। इसके बाद ‘जेड’, ‘वाई प्लस’ और ‘एक्स’ श्रेणी की सुरक्षा आती है। Z श्रेणी की सुरक्षा में 22 से 24 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाते हैं, जिनमें शार्पशूटर्स और प्रशिक्षित कमांडो शामिल होते हैं।

Latest India News