A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इंडिगो और आकासा के 10 विमानों में बम की धमकी, 6 दिन में 70 मामले आए सामने

इंडिगो और आकासा के 10 विमानों में बम की धमकी, 6 दिन में 70 मामले आए सामने

बम की धमकी के मामलों में अब तक मुंबई पुलिस ने कुल मिलाकर अलग अलग मामलों में 7 FIR दर्ज की थी। लगातार इस तरह के मामलों में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पुलिस ने बताया कि आगे इनकी संख्या और बढ़ सकती है।

इंडिगो- India TV Hindi Image Source : FILE इंडिगो

नई दिल्ली:  विमानों में बम की धमकी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बम की धमकी के चलते आज फिर जहां एयरपोर्ट पर अफरा तफरी का माहौल रहा वहीं यात्रियों को भी परेशान होना पड़ा। शनिवार को 10 अलग-अलग फ्लाइट्स में बम की धमकी मिली है। इनमें पांच फ्लाइट इंडिगो और पांच फ्लाइट अकासा एयरलाइंस की है।

जानकारी के मुताबिक 6E108 हैदराबाद-चंडीगढ़,6E58 जेद्दा-मुंबई,  6E17 मुंबई इस्तांबुल, 6E184 जोधपुर-दिल्ली,  6E11 दिल्ली-इस्तांबुल फ्लाइट में बम की धमकी मिली। ताजा सूचना मिलने तक दरभंगा से मुंबई जा रही इंडिगो फ्लाइट में बम की धमकी मिलने के बाद इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। चूंकि फ्लाइट दरभंगा से मुंबई आ रही थी इसलिए उसमें कोई फेरबदल नहीं किया गया है... फ्लाइट अपने गंतव्य स्थान पर सही सलामत पहुंच गई है और सभी आवश्यक प्रोटोकॉल के तहत मुंबई पुलिस और एयरपोर्ट सिक्योरिटी डिपार्टमेंट अपना काम कर रहा है।

बम की धमकी के मामलों में अब तक मुंबई पुलिस ने कुल मिलाकर अलग अलग मामलों में 7 FIR दर्ज की थी। लगातार इस तरह के मामलों में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पुलिस ने बताया कि आगे इनकी संख्या और बढ़ सकती है। फिलहाल विमान में धमकी के ये कॉल कहां से आए हैं इसकी जांच पुलिस कर रही है। जांच के आधार पर ही मामला दर्ज किया जाएगा। फ्लाइट की लैंडिंग के तुरंत बाद सभी प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

इससे पहले विमानन कंपनी ‘विस्तारा’ के तीन अंतरराष्ट्रीय विमानों में बम होने की धमकी मिली थी, जो बाद में यह झूठी निकलीं। एहतियात के तौर पर एक विमान का मार्ग परिवर्तित कर उसे फ्रैंकफर्ट ले जाया गया था। वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस’ की दुबई से जयपुर आ रही उड़ान को बम की धमकी मिलने के बाद शुक्रवार देर रात जयपुर हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया। हालांकि, जांच के बाद यह धमकी ‘‘अफवाह’’ निकली। 

 नागर विमानन मंत्रालय विमानों में बम होने की धमकी की घटनाओं को रोकने के लिए कड़े नियम लागू करने और दोषियों को ‘नो फ्लाई’ सूची में शामिल करने की योजना बना रहा है। DGCA नियमों में संशोधन करने पर विचार कर रहा है ताकि एयरलाइनों को बम की धमकी देने वाली घटनाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।  ज्यादातर धमकियां गलत साबित हुई हैं।  इस संबंध में मंत्रालय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) से संबंधित नियमों सहित मौजूदा नियमों में संशोधन करने पर विचार कर रहा है, ताकि दोषियों के लिए कठोर दंड सुनिश्चित किया जा सके। अधिकारी ने कहा कि बम विस्फोट की झूठी धमकी देने वाले व्यक्तियों को एयरलाइन की ‘नो-फ्लाई’ सूची में डालने का प्रस्ताव विचाराधीन है। उन्होंने यह भी कहा कि नियमों में बदलाव करने के संबंध में कानूनी राय एकत्र की जा रही है। फर्जी बम धमकियों से निपटने के लिए मंत्रालय द्वारा विदेशों में अपनाए जा रहे प्रावधानों की भी जांच की जा रही है। 

(रिपोर्ट-अनामिका गौर)

Latest India News