A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'खाकी वर्दी में न बनाएं रील... होती है बदनामी', अब इस राज्य में जारी हुई पुलिस विभाग को चेतावनी

'खाकी वर्दी में न बनाएं रील... होती है बदनामी', अब इस राज्य में जारी हुई पुलिस विभाग को चेतावनी

सोशल मीडिया के जमाने में हर किसी को रील बनाने का शौक चढ़ा हुआ है। ऐसा ही शौक अब पुलिसवालों में भी दिख रहा है। सोशल मीडिया में कई पुलिसकर्मी अपनी वर्दी में ही रील बनाते हैं। खाकी वर्दी में बनी ये रील सोशल मीडिया में वायरल हो जाती है।

खाकी वर्दी में न बनाएं रील- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO खाकी वर्दी में न बनाएं रील

उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को वर्दी पहन कर सोशल मीडिया पर रील बनाने की मनाही है। यूपी के बाद कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू पुलिस विभाग को भी वर्दी में रील बनाए जाने को लेकर चेतावनी जारी की गई है। ये चेतावनी बेंगलुरू के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने दी है।

पुलिस विभाग की होती है बदनामी

बेंगलुरू पुलिस आयुक्त ने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्दी और ड्यूटी के दौरान रील बनाने और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करने को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से पुलिस विभाग की बदनामी होती है। उनका यह बयान आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी एक परिपत्र के एक दिन बाद आया है।

रील बनाना विभाग के नियमों के भी खिलाफ

पुलिस आुक्त ने कहा था कि वर्दी में 'रील' बनाना न केवल अनुशासनहीनता है बल्कि विभाग के नियमों के भी खिलाफ है। पुलिस समाज का हिस्सा है। इसलिए स्वाभाविक है कि उनमें भी कुछ खामियां पाई जाती हैं। इसलिए सोशल मीडिया में रील बनाने वाले चलन से पुलिस के लोगों को दूर रहना चाहिए।

पुलिस विभाग की प्रतिष्ठा के लिए अच्छा नहीं ये शौक

बेंगलुरू के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने कहा कि हाल के दिनों में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों में वर्दी में रील, शॉर्ट्स और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की आदत विकसित हुई है। यह विभाग की प्रतिष्ठा के लिए अच्छा नहीं है। 

आगे हो सकती है कार्रवाई 

इसके साथ ही बेंगलुरू पुलिस की सोशल मीडिया इकाई को भी पुलिसकर्मियों की रील बनाने वाली गतिविधियों पर नजर रखने तथा आगे की कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की सूचना देने को कहा गया है।

भाषा के इनपुट के साथ

Latest India News