A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रत्येक सफल बिजनेसमैन के पीछे एक CA की मेहनत, AI के दौर में 'एथिक्स' बचाना बड़ी चुनौती: रजत शर्मा

प्रत्येक सफल बिजनेसमैन के पीछे एक CA की मेहनत, AI के दौर में 'एथिक्स' बचाना बड़ी चुनौती: रजत शर्मा

इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने बताया कि किसी ने कल ही मुझे एक वीडियो भेजा, जिसमें ऐसा लग रहा था कि मैं और अमिताभ बच्चन एक दर्द निवारक गोली बेच रहे हैं, जबकि वो एक 10 साल पहले का इंटरव्यू है। यह सारा गलत काम AI की मदद से किया जा रहा है।

ग्लोबल एथिक्स डे कार्यक्रम में शामिल हुए रजत शर्मा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ग्लोबल एथिक्स डे कार्यक्रम में शामिल हुए रजत शर्मा

प्रत्येक सफल बिजनेसमैन के पीछे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) की कड़ी मेहनत होती है। सीए ही एक छोटी कंपनी को बड़ा बनाने में अह​म रोल आदा करता है। सीए एक गुरु की तरह होता है। ये बातें इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा आयोजित ग्लोबल एथिक्स डे कार्यक्रम में इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने कही। वे इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में पढ़ने की वजह से बहुत से CA से मेरा आत्मीय संबंध रहा है। मुझे लगता है कि इस देश में जितने भी बड़े और सफल बिजनेसमैन हैं, उनके पीछे एक CA की कड़ी मेहनत है। इस वक्त देश में 4 लाख से अधिक CA हैं, जिसमें से हर तीसरी CA महिला है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। ICAI में सीए को संबोधित करते हुए रजत जी ने कहा कि आपके प्रोफेशन में जो एथिक्स है वो तो आप बेहतर से जानते हैं। मैं अपने प्रोफेशन का जानता हूं। लेकिन आज एथिक्स (नैतिकता) के लिए AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सबसे बड़ी चुनौती बन गई है।

मौजूदा समय में AI ने बड़ी चुनौती खड़ी की

रजत जी ने AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के फायदे से साथ खतरे से भी अगाह किया। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि आज AI के जरिए धोखाधड़ी तेजी से बढ़ी है। AI का इस्तेमाल डिजिटल अरेस्ट कर लोगों से वसूली के लिए किया जा रहा है। आपको बता दें कि डिजिटल अरेस्ट एक प्रकार का साइबर अपराध है जिसमें पीड़ित को यह विश्वास दिलाया जाता है कि वह मनी लॉन्ड्रिंग, ड्रग तस्करी आदि में शामिल था और वह जांच के दायरे में है। अगर वह जेल जाना नहीं चाहता है तो मोटी रकम का भुगतान करें। डर के बहुत सारे लोग इस ठगी के शिकार हो रहे हैं। 

'AI से अमिताभ बच्चन के साथ मेरा फेक वीडियो बना डाला' 

रजत जी ने बताया कि किसी ने कल ही मुझे एक वीडियो भेजा, जिसमें ऐसा लग रहा था कि मैं और अमिताभ बच्चन एक दर्द निवारक गोली बेच रहे हैं, जबकि वो एक 10 साल पहले का इंटरव्यू हैं। यह सारा गलत काम AI की मदद से किया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि एक दिन उस्ताद अमजद अली खान मिले। उन्होंने कहा, 'आपके पास पैसे की कमी नहीं है! नेम फेम की कमी नहीं है! फिर आप शुगर की दवाई क्यों बेच रहे हैं'। मैंने उन्होंने बताया कि वह फेक वीडियो है, लेकिन इस उम्र के लोगों को यह समझना आसान नहीं है। सोशल मीडिया के दौर में गलत सूचना का प्रसार रोकना काफी मुश्किल हो गया है। एक ऐसे ही फेक वीडियो में बारे में डॉ. नरेश त्रेहन ने मुझे बताया, जबकि हम दोनों 3 सालों से मिले नहीं हैं। 

मेरे परिवार को भी फेक वीडियो पर हुआ यकीन

रजत जी ने आगे बताया कि मेरी भाभी मुंबई में रहती हैं। उन्होंने मुझसे इन्वेस्टमेंट के बारे में पूछा। मैंने बोला कि मैं इन्वेस्टमेंट पर राय कैसे दे सकता हूं, जब मैं इस सेक्टर का एक्सपर्ट नहीं हूं। उनको यकीन नहीं हुआ। उन्होंने इन्वेस्टमेंट के बारे में मेरा एक वीडियो दिखा दिया और बोलीं अब बताओ? फिर मैंने उनको बताया कि ये फेक वीडियो है। ऐसे न जाने कितनी अनगिनत कहानियां है। लाखों लोगों की जीवन भर की कमाई AI के जरिये चंद मिनट में लूट ली जा रही है और पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है। 

इंडिया टीवी जागरूकता फैलाने के लिए चला रहा अभियान

मैंने और इंडिया टीवी ने लोगों को फेक वीडियो और डिजिटल अरेस्ट को लेकर जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया है। मुझे लगता है कि ये काम कोई पुलिस नहीं कर सकती है, लेकिन आप CA लोग इस काम को कर सकते हैं। फ्रॉड लोगों का पैसा एक अकाउंट में लेते हैं और तुरंत वहां से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं। आप उसे पकड़ सकते हैं। इस तरह के अपराध के लिए CA ही कारगर उपाय बता सकते हैं। इस तरह की फ्रॉड को आप और हम मिलकर रोक सकते हैं।

Latest India News