A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Bangladesh Crisis: भारत पहुंचीं शेख हसीना, एयरबेस पर अजित डोवाल से मिलीं, लंदन जा सकती हैं

Bangladesh Crisis: भारत पहुंचीं शेख हसीना, एयरबेस पर अजित डोवाल से मिलीं, लंदन जा सकती हैं

सूत्रों से पहले ही जानकारी मिली थी कि शेख हसीना अपने विमान से भारत उतरेंगी। शेख हसीना का विमान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयरबेस में उतरा है। आइए जानते हैं सभी अपडेट इस खबर में।

बांग्लादेश से भारत पहुंचीं शेख हसीना।- India TV Hindi Image Source : PTI बांग्लादेश से भारत पहुंचीं शेख हसीना।

बांग्लादेश में हुए बड़े स्तर पर हिंसक प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ दिया है। शेख हसीना का विमान भारत के उत्तर प्रदेश में स्थित गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना के विमान की रिफ्यूलिंग होगी, इसके बाद वह लंदन जाएंगी। जानकाी  आइए जानते हैं इस मामले पर सभी अपडेट हमारी इस खबर में। 

अजित डोवाल से मिलीं शेख हसीना

सूत्रों के मुताबिक, बांग्लादेश से भारत पहुंच कर शेख हसीना ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल से मुलाकात की है। सूत्रों के अनुसार NSA अजीत डोभाल शेख हसीना से मुलाकात कर हिंडन एयरपोर्ट से निकले हैं। NSA अजित डोवाल ने ही शेख हसीना को हिंडन एयरबेस पर रिसीव किया था।

लंदन जा सकती हैं हसीना

सूत्रों से पहले ही जानकारी मिली थी कि शेख हसीना अपने विमान से भारत उतरेंगी। शेख हसीना के विमान में रिफ्यूलिंग भी होगी। इसके बाद शेख हसीना का विमान भारत से रवाना हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक, विमान में दूसरी बार रिफ्यूलिंग खाड़ी देशों में खासकर सऊदी अरब में होने की संभावना है। इसके बाद शेख हसीना के विमान के लंदन की ओर रवाना होने की संभावना है।

एयरफोर्स के टॉप सोर्स के मुताबिक, 5:45 बजे शेख हसीना का विमान हिंडन एयरबेस पर उतरा। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना सी-130 ट्रांसपोर्ट विमान से हिंडन एयर बेस पर उतरीं हैं। विमान को भारतीय वायु सेना के C-17 और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास पार्क किया जाएगा। भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश से लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस तक विमान की आवाजाही पर भारतीय वायुसेना और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा नजर रखी जा रही है। 

सुरक्षा एजेंसियां कर रही थीं निगरानी

जानकारी के मुताबिक, भारत की सुरक्षा एजेंसियां बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर से कॉल साइन AJAX1431 वाले C-130 विमान की निगरानी कर रही थी। बताया गया था कि शेख हसीना और उनके दल के कुछ सदस्य इस विमान में हैं। बांग्लादेश एयरफोर्स का ये विमान झारखंड, बिहार जैसे राज्यों के रास्ते यूपी के गाजियाबाद पहुंचा है। 

रात तक सही हो जाएंगे बांग्लादेश के हालात- सेना प्रमुख

रॉयटर्स के मुताबिक, बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने कहा है कि देश में इमरजेंसी या कर्फ्यू लगाने की कोई भी जरूरत नहीं है। सेनाध्यक्ष ने ये भी कहा है कि आज यानी सोमवार की रात तक पूरी समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा। सेना प्रमुख ने सभी छात्रों से शांत रहने और अपने घरों की ओर वापस लौटने की अपील की है। 

ये भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: जब शेख हसीना को मिली थी भारत में शरण, पिता समेत पूरे परिवार की हुई थी हत्या

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश की सेना ने कर दिया बड़ा ऐलान, बताया कब सही होंगे हालात

Latest India News