A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NSG के DG बने सीनियर IPS बी श्रीनिवासन, सतीश कुमार को बनाया गया रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन और CEO

NSG के DG बने सीनियर IPS बी श्रीनिवासन, सतीश कुमार को बनाया गया रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन और CEO

सीनियर IPS बी श्रीनिवासन को NSG का DG बनाया गया है, वहीं आईआरएमएस अधिकारी सतीश कुमार रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष और सीईओ के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे।

B Srinivasan, Satish Kumar- India TV Hindi Image Source : FILE वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी श्रीनिवासन और आईआरएमएस अधिकारी सतीश कुमार

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को नया महानिदेशक मिल गया है। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी श्रीनिवासन को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। वहीं आईआरएमएस अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया गया है।

कौन हैं बी श्रीनिवासन?

बी श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। एनएसजी का डीजी बनने से पहले श्रीनिवासन नलिन प्रभात के जम्मू-कश्मीर के स्पेशल डीजी रह चुके हैं।

कौन हैं आईआरएमएस अधिकारी सतीश कुमार?

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि यह उन्हें बोर्ड के इतिहास में अनुसूचित जाति से पहला अध्यक्ष और सीईओ बनाता है। 

वह वर्तमान में ट्रैक्शन रोलिंग स्टॉक के सदस्य के रूप में तैनात हैं। कुमार की नियुक्ति तब हुई है जब जया वर्मा सिन्हा, जो बोर्ड की वर्तमान अध्यक्ष और सीईओ हैं, 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रही हैं और कुमार की नियुक्ति 1 सितंबर से प्रभावी होगी।

रेलवे बोर्ड के एक एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि सतीश कुमार की नियुक्ति शीर्ष वेतनमान (सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन स्तर 17) में है। 

नौकरशाही में फेरबदल

बता दें कि सिन्हा ने पिछले साल 1 सितंबर को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की भूमिका संभाली थी और वह यह पद संभालने वाली पहली महिला बनीं थीं। अभी दो सप्ताह पहले, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने विभिन्न मंत्रालयों में महत्वपूर्ण नौकरशाही नियुक्तियों की एक श्रृंखला को मंजूरी दी थी। नेतृत्व के इस फेरबदल में वित्त और रक्षा सहित प्रमुख विभागों में नई नियुक्तियां शामिल थीं।

Latest India News