A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 2 से ज्यादा बच्चे वाले ही लड़ सकेंगे चुनाव, इस राज्य में सरकार लाने जा रही नया कानून

2 से ज्यादा बच्चे वाले ही लड़ सकेंगे चुनाव, इस राज्य में सरकार लाने जा रही नया कानून

देश में इस राज्य की सरकार अधिक बच्चे पैदा करने वाले परिवारों को प्रोत्साहित करेगी, उन्हें लाभ भी दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार एक नया कानून लाने पर भी विचार कर रही है, जिसके तहत केवल दो या उससे अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

आंध्र प्रदेश में घटती युवा आबादी पर मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारतीय राज्यों के लोगों को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने चाहिए। सीएम ने बताया कि युवा आबादी और जनसंख्या दर को बढ़ाने के लिए उनकी सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है। इसके तहत आंध प्रदेश में दो या दो अधिक बच्चे वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे। रविवार को सीएम नायडू ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही इस बाबत कानून बनाने की योजना बना रही है।

चंद्रबाबू नायडू की अपील- ज्यादा बच्चे पैदा करें

नायडू ने कहा, "परिवारों को कम से कम दो या उससे अधिक बच्चे पैदा करने का लक्ष्य रखना चाहिए। अतीत में, मैंने जनसंख्या नियंत्रण की वकालत की लेकिन अब हमें भविष्य के लिए जन्म दर बढ़ाने की जरूरत है... राज्य सरकार एक कानून लाने की योजना बना रही है, जिसके तहत केवल दो या उससे अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे।"

'आंध्र के कई गांवों में सिर्फ बुजुर्ग ही बचे हैं'

सीएम ने कहा, आंध्र सहित दक्षिण भारत में बुढ़ापे की समस्या के लक्षण दिखने लगे हैं। जापान, चीन और कुछ यूरोपीय राष्ट्र जैसे कई देश इस समस्या से जूझ रहे हैं, जहां बुजुर्गों की आबादी अधिक है। दक्षिण भारत में युवा लोगों के देश के अन्य हिस्सों या विदेश में पलायन करने से समस्या और भी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि दक्षिणी राज्यों में प्रजनन दर पहले ही 1.6 तक गिर गई है, जो राष्ट्रीय औसत 2.1 से काफी कम है। उन्होंने कहा, अगर इसमें और गिरावट आती है, तो 2047 तक हम बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि देखेंगे, जो सही नहीं है। आंध्र और देश के अन्य हिस्सों में कई गांवों में केवल बुजुर्ग लोग ही बचे हैं। युवा आबादी शहरों में चली गई है।

यह भी पढ़ें-

जापान में आबादी का संकट, लगातार 15वें साल जनसंख्या में दर्ज की गई गिरावट; क्या कहते हैं आंकड़े

भारत के इन राज्यों में बढ़ रही सबसे ज्यादा जनसंख्या

Latest India News