A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इस राज्य में एक साथ 30 मुस्लिमों ने अपनाया हिंदू धर्म, 14 महिलाएं भी शामिल

इस राज्य में एक साथ 30 मुस्लिमों ने अपनाया हिंदू धर्म, 14 महिलाएं भी शामिल

सामाजिक संगठन साझा संस्कृति मंच के अध्यक्ष सैम पावरी ने ने बताया है कि मुस्लिम समुदाय के करीब 30 लोगों ने हिंदू धर्म में घर वापसी की है।

इंदौर में मुस्लिमों ने अपनाया हिंदू धर्म।- India TV Hindi Image Source : PEXELS इंदौर में मुस्लिमों ने अपनाया हिंदू धर्म।

मध्य प्रदेश के इंदौर में 30 मुस्लिमों के इस्लाम को छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने का मामला सामने आया है। एक सामाजिक संगठन ने दावा किया है कि मुस्लिम समुदाय के 30 लोगों ने इस्लाम त्याग कर हिंदू धर्म में घर वापसी की है। संगठन ने दावा किया है कि इन लोगों ने कानूनी प्रावधानों के तहत अपनी मर्जी से इस्लाम त्यागा है। हिंदू धर्म अपनाने की प्रक्रिया इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में हुई है। आइए जानते हैं इस मामले के बारे में विस्तार से। 

क्यों अपनाया हिंदू धर्म?

सामाजिक संगठन साझा संस्कृति मंच के अध्यक्ष सैम पावरी ने ने बताया है कि मुस्लिम समुदाय के करीब 30 लोगों ने मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 के नियमों के तहत स्वेच्छा से धर्म बदल कर हिंदू धर्म में घर वापसी की है। इनमें 14 महिलाएं भी शामिल हैं। पावरी के अनुसार, इंदौर और पश्चिमी मध्यप्रदेश के अन्य जिलों से ताल्लुक रखने वाले इन लोगों के पुरखे हिंदू थे। 

पुलिस ने क्या बताया?

संगठन के अध्यक्ष ने बताया है कि इन मुस्लिमों मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 के तहत स्वेच्छा से धर्म बदलने के लिए जिला प्रशासन के सामने हलफलामा भी दे दिया है। हालांकि, क्षेत्र के डीसीपी ने बताया है कि हमें खजराना गणेश मंदिर में 28 लोगों के अपनी मर्जी से धर्म बदलने के अनुष्ठान में शामिल होने की सूचना मिली है।

जबरन धर्म परिवर्तन की शिकायत नहीं

पुलिस ने बताया है कि अब तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है कि किसी ने दबाव-प्रभाव या लालच के कारण धर्म बदला है। अगर पुलिस को ऐसी कोई शिकायत मिलती है, तो उचित कानूनी कदम उठाए जाएंगे। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार ने धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021" जबरन या छल-कपट और लालच से धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए बनाया गया था। इसके तहत आरोपी पाए जाने पर दोषी को 10 साल तक की कैद और एक लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- नीट पेपर लीक: CBI ने हजारीबाग स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया

FATF ने भारत की पारस्परिक मूल्यांकन रिपोर्ट को स्वीकार किया, एंटी मनी लॉन्ड्रिंग व्यवस्था की प्रशंसा की

Latest India News