A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Modi Speech: पीएम मोदी ने लाल किले पर दिए डेढ़ घंटे से ज्यादा भाषण, जानें- क्या-क्या कहा

PM Modi Speech: पीएम मोदी ने लाल किले पर दिए डेढ़ घंटे से ज्यादा भाषण, जानें- क्या-क्या कहा

PM Modi Speech Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा कि आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आज़ादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले आज़ादी के दीवानों को नमन करने का ये पर्व है। ये देश उनका ऋणी है। ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगर 40 करोड़ लोग गुलामी की बेड़ियां तोड़कर आजादी हासिल कर सकते हैं, तो जरा सोचिए कि 140 करोड़ लोगों के संकल्प से क्या हासिल किया जा सकता है। विकसित भारत के लिए लोगों के सुझावों में शासन में सुधार, त्वरित न्याय प्रणाली, पारंपरिक दवाओं को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। जल जीवन मिशन 15 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंच चुका है। 

Latest India News

Live updates : PM Modi Speech LIVE

  • 9:10 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगीः मोदी

    हम संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो प्रगति देख नहीं सकते जो भारत का भला सोच नहीं सकते हैं। जब तक खुदका भला न हो तब तक उन्हें किसी का भला अच्छा नहीं लगता। देश को ऐसे लोगों से बचना होगा... ईमानदारी के साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई तीव्र गति से जारी रहेगी। 

  • 9:06 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा

    वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा...विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए। राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। 

  • 9:05 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बांग्लादेश के हालात पर भी बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में जो हुआ, उससे भारत चिंचित है। उम्मीद है वहां हालात जल्द सामान्य होंगे। वहां हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना 140 करोड़ देशवासियों की चिंता है। भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश समृद्धि और शांति के रास्ते पर चलें। हम शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। आने वाले दिनों में हम अपनी 'विकास यात्रा' में बांग्लादेश के लिए शुभकामनाएं जारी रखेंगे क्योंकि हम कल्याण के बारे में सोचते हैं।  

     

  • 8:59 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध पर बोले पीएम मोदी

    राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज लाल किले से एक बार फिर अपना दर्द व्यक्त करना चाहता हूं। एक समाज के तौर पर हमें महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा। इसके खिलाफ आक्रोश है। मैं इस आक्रोश को महसूस कर सकता हूं। देश को, समाज को, राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना होगा, महिलाओं के खिलाफ अपराधों की त्वरित जांच हो, इन राक्षसी कृत्यों को अंजाम देने वालों को जल्द से जल्द सख्त सजा मिले। ये विश्वास जगाने के लिए जरूरी है। समाज से मैं यह भी कहना चाहूंगा कि जब महिलाओं पर बलात्कार और अत्याचार की घटनाएं होती हैं तो उस पर व्यापक चर्चा होती है, लेकिन जब ऐसी राक्षसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को सजा दी जाती है तो वह खबरों में नहीं दिखती, बल्कि एक कोने तक ही सीमित रहती है समय की मांग है कि सजा पाने वालों पर व्यापक चर्चा की जाए ताकि यह पाप करने वाले समझें कि इससे फांसी होती है, मुझे लगता है कि यह डर पैदा करना बहुत जरूरी है। 

     

  • 8:48 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    5G को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात

    प्रधानमंत्री ने कहा कि हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है। हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं। हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं। भविष्य के साथ सेमीकंडक्टर जुड़ा हुआ है। हमने सेमीकंडक्टर मिशन पर काम शुरू किया...अब सेमीकंडक्टर का उत्पादन भी भारत में होगा। हम एंड-टू-एंड समाधान विश्व को देने का सामर्थ्य रखते हैं। 

     

  • 8:41 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    अगले पांच वर्षों में देश के मेडिकल कॉलेजों में 75000 सीटें बढ़ेंगी

    लाल किले पर देश को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगले पांच वर्षों में, भारत के मेडिकल कॉलेजों में 75,000 नई सीटें बनाई जाएंगी। विकसित भारत 2047 भी 'स्वस्थ भारत' होना चाहिए और इसके लिए हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया है। 

     

  • 8:25 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखताः मोदी

     मेरे देश का युवा अब धीरे-धीरे चलने का इरादा नहीं रखता है। मेरे देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखता है। मेरे देश का युवा छलांग लगाने के मूड में है, छलांग लगाने और कुछ हासिल करने के मूड में है। मैं कहना चाहूंगा कि यह भारत के लिए एक स्वर्ण युग है, अगर हम इसकी तुलना वैश्विक स्थिति से करें तो भी यह एक स्वर्ण युग है... हमें इस अवसर को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। इस अवसर के साथ, अपने सपनों और संकल्पों के साथ, हम विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 

  • 8:21 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने देश के लोगों को दिया ये भरोसा

    पीएम मोदी ने कहा कि हमें एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी और हमने जमीन पर बड़े सुधार किए... मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता गुलाबी कागज के संपादकीय तक सीमित नहीं है। सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता किसी के लिए नहीं है।" कुछ दिनों की सराहना। हमारी रिफॉर्म प्रक्रिया किसी मजबूरी के तहत नहीं है, ये देश को मजबूत करने के इरादे से है। इसलिए, मैं कह सकता हूं कि रिफॉर्म्स का हमारा रास्ता एक प्रकार से ग्रोथ का ब्लूप्रिंट है , यह बदलाव केवल वाद-विवाद क्लबों, बौद्धिक समाजों और विशेषज्ञों के लिए चर्चा का विषय नहीं है...हमने राजनीतिक मजबूरियों के लिए ऐसा नहीं किया...हमारा एक ही संकल्प है- राष्ट्र प्रथम। 

  • 8:19 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बैंकिंग सेक्टर को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात

    प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में जो रिफॉर्म हुआ आप सोचिए बैंकिंग सेक्टर का पहले क्या हाल था, ना विकास होता था, ना विस्तार होता था, ना विश्वास बढ़ता था। हमने बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए। आज विश्व के सबसे मजबूत बैंकों में हमारे बैंकों ने अपना स्थान बनाया। जब बैंकिंग मजबूत होती है तो अर्थव्यवस्था की ताकत भी बढ़ती है। 

  • 8:13 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं

     पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं। 10 करोड़ महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं। जब महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाती हैं तो वे घर में निर्णय लेने की प्रणाली का हिस्सा बन जाती हैं जिससे सामाजिक परिवर्तन होता है।" ..अब तक देश में स्वयं सहायता समूहों को 9 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। 

  • 8:11 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में आधुनिक प्रणाली बन रही है

     पीएम मोदी ने कहा कि चाहे वह पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई, परिवहन, खेती और कृषि क्षेत्र हों - हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक प्रणाली बनाई जा रही है। हम एकीकरण द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं।  

     

  • 8:01 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    हमारे लिए नेशन फर्स्ट- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए नेशन फर्स्ट है। हम राजनीति में गुणा भाग नहीं करते। जरुरत पड़ने पर देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक भी करती है। जब लाल किले से कहा जाता है कि देश के 18,000 गांव में समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत हो जाता है। 

  • 7:57 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    वोकल फॉर लोकल पर भी बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि हमने 'वोकल फॉर लोकल' का मंत्र दिया। आज मुझे खुशी है कि वोकल फॉर लोकल आर्थिक व्यवस्था के लिए नया मंत्र बन गया है। हर जिला अपने उत्पाद पर गर्व करने लगा है। 

  • 7:55 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे। आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का...अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है।  

  • 7:50 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    140 करोड़ देशवासी समृद्ध भारत बना सकते हैंः मोदी

    सभी देशवासी कंधे से कंधे मिलाकर चलें तो हर चुनौती को पार करते हुए हम समृद्ध भारत बना सकते हैं। विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। अगर 40 करोड़ देशवासी देश को गुलामी से मुक्त करा आजाद दिला सकते हैं तो फिर 140 करोड़ देशवासी भी समृद्ध भारत बना सकते हैं।

  • 7:49 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    प्राकृतिक आपदा पर जताई चिंता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा, "इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है। प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है। मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है। पीएम ने कहा कि आजादी के परवानों को नमन करने का यह दिन है। सैकड़ों साल संघर्ष के बाद आजादी मिली।  

  • 7:44 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विकसित भारत के लिए दिया संदेश

    सभी देशवासी कंधे से कंधे मिलाकर चलें तो हर चुनौती को पार करते हुए हम समृद्ध भारत बना सकते हैं। विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। अगर 40 करोड़ देशवासी देश को गुलामी से मुक्त करा आजाद दिला सकते हैं तो फिर 140 करोड़ देशवासी भी समृद्ध भारत बना सकते हैं।

  • 7:43 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने शहीदों को नमन किया

    पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के परवानों को नमन करने का यह दिन है। सैकड़ों साल संघर्ष के बाद आजादी मिली। पीएम मोदी ने प्राकृतिक आपदा में हुई मौतों पर दुख जताया और अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि देश संकट की घड़ी में उन परिवारों के साथ खड़ा है।

  • 7:34 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा

    लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने आज लगातार 11वीं बार तिरंगा झंडा फहराया। 

  • 7:23 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी लाल किला पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लाल किले पर पहुंच गए हैं। वह थोड़ी देर में तिरंगा झंडा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। 

  • 7:15 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने दी गांधी जी को श्रद्धांजलि

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2024 पर राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। वह थोड़ी देर में लाल किले से राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। 

     

  • 7:12 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देश के नागरिकों को शुभकामनाएं दी हैं। वह थोड़ी देर में लाल किले से राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। 

     

  • 7:03 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राहुल गांधी भी लाल किले पर पहुंचे

      लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए लाल किले पहुंच गए हैं। दिल्ली के एलजी समेत कई मंत्री भी और नेता भी लाल किले पर पहुंच चुके हैं।   

     

  • 6:58 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    लाल किले पर पहुंचे अमित शाह समेत कई मंत्री

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, किरण रिजिजू और एनएसए अजीत डोभाल लाल किले पर पहुंच गए हैं। अन्य अतिथियों का भी आना लगातार जारी है। 

  • 6:48 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी 7.30 बजे लाल किले से देंगे भाषण

     पीएम मोदी सुबह 7.30 बजे लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे। बैंड पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। 7.33 बजे पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर से भाषण देना शुरू करेंगे। 

     

  • 6:41 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    लाल किला को सजाया गया

    भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का गवाह बनने के लिए दिल्ली का ऐतिहासिक लाल किला पूरी तरह से सज गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लगातार 11वीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए तैयार हैं। वह अपने भाषण में विकसित भारत का विजन रखेंगे।

  • 6:39 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    लाल किले के आसपास का इलाका सील

    इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, मॉल, मेट्रो स्टेशनों और बाजारों सहित विभिन्न स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस दल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले यातायात परामर्श जारी किया है और मुख्य समारोह में आमंत्रित लोगों की सुविधा और सुरक्षा कारणों से बृहस्पतिवार को लाल किले के आसपास के क्षेत्र में आवाजाही पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं।  

     

  • 6:31 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली के लाल किले पर तैयारियां जोरों पर

    भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 11वीं बार लाल किले से भाषण देंगे। 

     

  • 6:28 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

    दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य अतिथियों की सुरक्षा के लिए रणनीतिक स्थानों पर स्नाइपर, विशिष्ट स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले और शार्पशूटर तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, मध्य और नयी दिल्ली जिलों में चेहरे की पहचान करने वाले एआई-आधारित 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हरियाणा-दिल्ली और उत्तर प्रदेश-दिल्ली से राष्ट्रीय राजधानी की सभी सीमाएं बुधवार रात 11.30 बजे के बाद वाणिज्यिक एवं भारी वाहनों के प्रवेश के लिए सील कर दी गई हैं।