A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में 53 सड़कें बंद, IMD ने जारी किया 6 जिलों में 'येलो' अलर्ट

भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में 53 सड़कें बंद, IMD ने जारी किया 6 जिलों में 'येलो' अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में 53 सड़कें बंद कर दी गई हैं। इधर भारी बारिश को देखते हुए IMD ने 6 जिलों में 'येलो' अलर्ट जारी कर दिया है।

भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में 53 सड़कें बंद- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में 53 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में आईएमडी ने आज 6 जिलों में 'येलो' अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, भारी बारिश के कारण कुल 53 सड़कें बंद हो गईं और 5 बिजली आपूर्ति परियोजनाओं में उत्पादन ठप पड़ गया। आईएमडी ने बुधवार को राज्य के 6 जिलों के अलग-अलग इलाकों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका जताते हुए 'येलो' अलर्ट जारी किया है।

हुई हल्की बर्फबारी

अधिकारियों ने बताया कि दोपहर में हुए भूस्खलन के कारण सोलन जिले में कुमारहट्टी के पास चंडीगढ़ और शिमला को जोड़ने वाला हाईवे-5 (हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग) बंद हो गया। गनीमत रही कि जिस समय भूस्खलन हुआ, उस समय मार्ग से कोई भी व्यक्ति या वाहन नहीं गुजर रहा था इसलिए कोई घटना नहीं घटी। कुल्लू और लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, जो सर्दियों के आगमन का संकेत है।

कहां हुई कितनी बारिश?

मौसम विभाग की मानें तो, पूरे राज्य में रुक-रुककर बारिश जारी रही और बिलासपुर में रविवार शाम से सबसे अधिक 100.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, कसौली में 28 मिमी, कुफरी में 35 मिमी, करसोग और गोहर में 24 मिमी, नेरी में 26.5 मिमी, बैजनाथ में 23.2 मिमी, सुंदरनगर में 13.8 मिमी और चंबा में 11.5 मिमी पानी बरसा।

कई सड़कें बंद

एसईओसी के अनुसार, सोमवार शाम तक शिमला में 27, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू में 7-7, लाहौल-स्पीति में 3 तथा किन्नौर और सिरमौर में 1-1 सड़क पर ट्रैफिक अवरुद्ध था।  वहीं, बिजली आपूर्ति से जुड़ी 5 योजनाएं भी बाधित हुई हैं। हिमाचल में मानसून के आगमन के बाद से 1 जून से 15 सितंबर तक 567.2 मिमी बारिश हुई है, जो 692.1 मिमी औसत बारिश के मुकाबले 18 फीसदी कम है।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

हिमाचल: ट्रांसफर को लेकर सुर्खियों में छाईं लेडी ऑफिसर, आखिर क्यों चर्चा में हैं ओशिन शर्मा?

Latest India News