A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फिर से लॉकडाउन? इन 6 तस्वीरें को ‘डराने वाली’ बता सरकार ने किया आगाह

फिर से लॉकडाउन? इन 6 तस्वीरें को ‘डराने वाली’ बता सरकार ने किया आगाह

सरकार ने कोरोना को लेकर लोगों को आगाह किया है। उसने कहा है कि लोग बिना किसी सावधानी के मौज-मस्‍ती करने के लिए हिल स्‍टेशनों पर निकल पड़े हैं जहां उनका घूमना महामारी से निपटने में अब तक मिली कामयाबी पर पानी फेर देगा।

Govt warns of re-imposing Covid restrictions as tourists flock to hill stations- India TV Hindi Image Source : ANI सरकार ने कोरोना को लेकर लोगों को आगाह किया है।

नयी दिल्ली: सरकार ने कोरोना को लेकर लोगों को आगाह किया है। उसने कहा है कि लोग बिना किसी सावधानी के मौज-मस्‍ती करने के लिए हिल स्‍टेशनों पर निकल पड़े हैं जहां उनका घूमना महामारी से निपटने में अब तक मिली कामयाबी पर पानी फेर देगा क्योंकि वे न तो सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न ही मास्‍क लगा रहे हैं। बाजारों में दोबारा भारी भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। यह बेहद खतरनाक है।

एक अधिकारी ने कोरोना महामारी के अभी तक खत्म नहीं होने का जिक्र करते हुए हिल स्टेशनों पर बड़ी संख्या में लोगों के उमड़ने की तस्वीरों को डराने वाली बताया। सरकार ने कहा कि कोविड प्रोटेकॉल का उल्लंघन करने वाले लोग संक्रमण को और अधिक बढ़ाएंगे। सरकार ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर ज्यादातर राज्यों में मंद पड़ गई है। 

हालांकि, कुछ राज्य अब भी दूसरी लहर के बीच में है और जिन इलाकों में कोविड-19 की जांच में 10 प्रतिशत नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है, वहां पाबंदियां लगानी होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने महामारी की और वोक्सीनेशन की स्थिति पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 73 जिलों में 29 जून से पांच जुलाई तक के सप्ताह में संक्रमण की पुष्टि की दर 10 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि देश में कुल 91 जिलों में चार जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में प्रतिदिन 100 से अधिक नये मामले सामने आए। अधिकारी ने कहा कि भारत में कोविड के 80 प्रतिशत मामले 14 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 90 जिलों में सामने आए हैं, जिससे यह संकेत मिलता है कि इन इलाकों में कहीं अधिक ध्यान देने की जरूरत है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि संक्रमण से और 553 लोगों की मौत हो गई है, हालांकि करीब 90 दिनों में यह सबसे कम संख्या है। वहीं, 34,703 नये मामले सामने आए हैं जो 111 दिनों में सबसे कम है। नये मामलों के साथ अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,06,19,932, हो गई, जबकि मृतक संख्या 4,03,281 पहुंच गई है। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घट कर 4,64,357 रह गई है।

ये भी पढ़ें

Latest India News