A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हो रही है हवा, पंजाब-हरियाणा में किसान जला रहे पराली

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हो रही है हवा, पंजाब-हरियाणा में किसान जला रहे पराली

बीते तीन दिनों से दिल्ली और आसपास के इलाकों का पॉल्यूशन लेवल खतरनाक स्तर तक बढ़ गया है।

Air pollution- India TV Hindi Air pollution

नई दिल्ली: अभी सर्दी का मौसम नहीं आया है और अक्टूबर के दो हफ्ते भी पूरे नहीं बीते हैं लेकिन दिल्ली में लोगों का दम घुटना शुरू हो गया है। बीते तीन दिनों से दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक बढ़ गया है। पीएम 10 की बात करें तो दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स ढाई सौ से तीन सौ के बीच है। आज सबसे ज्यादा पॉल्युशन मुंडका और इंडियागेट के पास दर्ज हुआ है। मुंडका में एयर क्वालिटी इंडेक्स 299 और इंडिया गेट पर 295 दर्ज किया गया है।

चिंता की बात ये है कि पिछले दो हफ्ते में पॉल्यूशन लेवल तेजी से बढ़ा है, दो हफ्ते पहले तक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 के आसपास था.. जो अब बढ़ कर तीन सौ के करीब पहुंच गया है। इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है, अस्थमा के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

असल में पंजाब और हरियाणा में धान की कटाई शुरू हो गई है। किसानों ने सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी पराली जलाना शुरू कर दिया है। पराली का धुंआ दिल्ली की ओर आ रहा है। इससे दिल्ली एनसीआर के लोगों को घुटन हो रही है। इंडिया संवाददाता संवाददाता पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में गए।  और वहां की ग्राउंड रिपोर्ट भेजी।

संवाददाता जगदीप संधू ने बताया कि पटियाला के आसपास किसान खुलेआम पराली जला रहे हैं। किसान खेतों में आग लगा रहे हैं। जगदीप ने बताया कि किसानों का कहना है कि इस बार बारिश की वजह से फसल की कटाई देर से शुरू हुई है...इसलिए अभी पराली जलाने की शुरूआत हुई है। .अगले कुछ दिनों में जब फसल पूरी तरह कट जाएगी तो पराली और जलेगी.... पॉल्यूशन और बढ़ेगा।

Latest India News