A
Hindi News हेल्थ World Osteoporosis Day: जवानी में ही जकड़ लेगी जोड़ों के दर्द की समस्या, अगर नहीं सुधारी अपनी ये आदतें

World Osteoporosis Day: जवानी में ही जकड़ लेगी जोड़ों के दर्द की समस्या, अगर नहीं सुधारी अपनी ये आदतें

अगर आप भी जाने-अनजाने में इस तरह की आदतों को फॉलो करते हैं तो सावधान हो जाइए वरना आपकी बोन हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे...

World Osteoporosis Day- India TV Hindi Image Source : FREEPIK World Osteoporosis Day

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल 20 अक्तूबर के दिन विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है। खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से आपकी हड्डियों की सेहत काफी हद तक डैमेज हो सकती हैं। इसलिए अगर आप भी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन आदतों को फॉलो करते हैं, तो तुरंत इन्हें सुधारने की कोशिश में जुट जाइए। इस तरह की आदतों की वजह से आपको जवानी में ही जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करना

अगर आपकी सिटिंग जॉब है यानी आप लंबे समय तक एक ही पॉश्चर में बैठे रहते हैं तो आपकी हड्डियों की मजबूती कम हो सकती है। इसके अलावा दिनभर में बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करने की वजह से भी आपकी बोन हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। वहीं, धूप की कमी यानी शरीर में विटामिन डी की कमी के पैदा होने के कारण भी आपकी हड्डियों की सेहत कमजोर हो सकती है।

इन आदतों से कर लें तौबा

शराब पीने और स्मोकिंग करने जैसी बुरी आदतें आपको हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। इस तरह के आदतों को तुरंत छोड़ देने में ही आपकी भलाई है। बात-बात पर स्ट्रेस लेने की आदत भी आपकी हड्डियों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए आप योग-मेडिटेशन की मदद ले सकते हैं। ज्यादा कैफीन कंज्यूम करने की आदत भी आपकी बोन हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

कैसी होनी चाहिए डाइट?

अपनी बोन हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा जल्दबाजी में ब्रेकफास्ट को स्किप करने की आदत आपकी हड्डियों की सेहत को कमजोर बना सकती हैं। अपने डाइट प्लान में कैल्शियम रिच खाने-पीने की चीजों को जरूर शामिल करें। कैल्शियम आपकी बोन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News