A
Hindi News हेल्थ प्रोटीन से भरपूर हरी मूंग इन लोगों के लिए हो सकती है ज़हर समान, जानें किस स्थिति में नहीं खानी चाहिए यह दाल?

प्रोटीन से भरपूर हरी मूंग इन लोगों के लिए हो सकती है ज़हर समान, जानें किस स्थिति में नहीं खानी चाहिए यह दाल?

मूंग की दाल सेहत के लियए बेहद फायदेमंद है लेकिन कुछ लोगोंके लिए इसका सेवन खतरनाक साबित हो सकता है? चलिए जानते हैं किन लोगों को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए?

 किन लोगों को हरी मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए? - India TV Hindi Image Source : SOCIAL किन लोगों को हरी मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए?

वैसे तो दाल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हर तरह की दाल में प्रोटीन समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इन्हीं में से एक हरी मूंग की दाल है मूंग दाल में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, और इसमें विटामिन, मिनरल और  कॉपर,फोलेट, विटामिन सी, पोटैशियम एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व जाते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। मूंग की दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन कुछ लोगोंके लिए इसका सेवन खतरनाक (side effects of eating green moong dal) साबित हो सकता है? चलिए जानते हैं किन लोगों को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए? 

 किन लोगों को हरी मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए?  What are the disadvantages of green moong dal?

  • किडनी स्टोन: किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे लोगों को खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है। मूंग दाल में ऑक्सालेट होते हैं, जो किडनी स्टोन की समस्या पैदा कर सकते हैं। किडनी की समस्याओं वाले लोगों को मूंग दाल खाने से बचना चाहिए। 

  • गैस और पेट फूलने की समस्या: बहुत ज़्यादा मूंग दाल खाने से गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है। मूंग दाल की कच्ची भूसी भी पेट खराब, उल्टी और दस्त का कारण बन सकती है, लेकिन अगर आप अपना खाना ठीक से चबाते हैं और पाचन तंत्र स्वस्थ है, तो यह कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

  • हाई यूरिक एसिड: हाई यूरिक एसिड के मरीजों को मूंग दाल से परहेज करना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है। यूरिक एसिड के लिए डाइट में कम प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

 

Latest Health News