A
Hindi News हेल्थ मूड खराब कर सकती है शरीर में विटामिन की कमी, तनाव और मू़ड स्विंग के हो सकते हैं ये कारण

मूड खराब कर सकती है शरीर में विटामिन की कमी, तनाव और मू़ड स्विंग के हो सकते हैं ये कारण

Vitamin Deficiency In Mood Swings: मूड स्विंग्स यानि चिड़चिड़ापन के कई कारण हो सकते हैं। कई बार शरीर में कुछ खास विटामिन और मिनरल की कमी होने से भी मूड खराब हो सकता है। इससे दिमाग पर असर पड़ता है और मूड स्विंग्स होते हैं।

Mood Swings- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Mood Swings

खुश रहने के लिए मूड का अच्छा रहना बहुत जरूरी है। मूड अच्छा रहता है तो दिन अच्छा व्यतीत होता है और तनाव कम होता है। इसका असर आपकी सेहत और नींद पर सबसे ज्यादा पड़ता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप इस बात का पता करें कि आपका मूड खराब क्यों होता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार हार्मोंस में बदलाव आने की वजह से मूड खराब होता है तो कई बार कोई बीमारी मूड स्विंग का कारण बनती है। इसके अलावा शरीर में कुछ खास विटामिन और मिनरल की कमी से भी मूड स्विंग्स हो सकता है। जानिए मूड स्विंग्स क्यों होता है?

दरअसल हमारे शरीर को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो हमें खाने से मिलते हैं। हमे सिर्फ स्वाद या भूख मिटाने के लिए नहीं बल्कि शरीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर भोजन खाना चाहिए। जब शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है तो इससे हमारा Cognitive Function  (संज्ञानात्मक कार्य) प्रभावित होता है। ऐसी स्थिति में चीजों को याद रखना, ध्यान केंद्रित करना, पॉजिटिव सोच रखना और क्लीयर सोचना मुश्किल हो जाता है।

इन विटामिन की कमी से हो सकता है मूड स्विंग

कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि शरीर में विटामिन और खनिज की कमी होने से हमारी मनोदशा पर इसका असर पड़ता है। मूड स्विंग का बड़ा कारण विटामिन और पोषण की कमी हो सकता है। शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, और विटामिन ई की कमी होने से मूड स्विंग्स हो सकते हैं। इसके अलावा मिनरल्स में कैल्शियम, क्रोमियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम की कमी होने से भी मूड स्विंग्स हो सकते हैं। कई बार न्यूट्रीशियन की कमी से शरीर में दूसरी समस्याएं होने लगती हैं। 

डाइट में इन चीजों का रखें ख्याल 

इसलिए अपनी डाइट को पोषक तत्वों के हिसाब से चेक करें। आप दिनभर में कितने न्यूट्रीएंट्स ले रहे हैं। कितना नमक, चीनी और तेल खा रहे हैं। बाहर का खाना कितना खाते हैं। इसके हिसाब से अपनी डाइट प्लान करें। खाने में दूध, डेयरी उत्पाद, फल सब्जियां, नट्स और सीड्स शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां और साबुत मोटा अनाज ज्यादा शामिल करें।

 

 

Latest Health News