A
Hindi News हेल्थ सफेद बालों को काला बनाने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन, डाइट में शामिल करें, बालों का झड़ना भी हो जाएगा कम

सफेद बालों को काला बनाने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन, डाइट में शामिल करें, बालों का झड़ना भी हो जाएगा कम

Vitamin For Hair: आजकल हर किसी को बालों की कोई न कोई समस्या जरूर परेशान कर रही है। कोई बालों से सफेद होने से परेशान है तो कोई बालों के तेजी से झड़ने से परेशान हो रहा है। ऐसे में बालों की सही देखभाल और डाइट का ख्याल रखना जरूरी है। खाने में इन खास विटामिन और पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें।

Vitamin For Hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vitamin For Hair

बालों का तेजी से झड़ना सिर्फ बालों से जुड़ी समस्या ही नहीं है बल्कि ये आपकी पूरी सेहत का मामला है। जी हां शरीर में कुछ खास विटामिन और पोषक तत्वों की कमी होने पर भी तेजी से बाल झड़ने लगते हैं। इससे असमय बाल सफेद होने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपको भी हेयरफॉल और सफेद बालों की समस्या परेशान कर रही है, तो शरीर में इन विटामिन की कमी हो सकती है। इसके लिए आपको डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए। जिससे बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद मिल सके। आइये जानते हैं बालों को हेल्दी रखने और काला बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

बालों के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल

  1. विटामिन सी- बालों को काला बनाने के लिए शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होनी चाहिए। विटामिन सी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत जरूरी है। आप इसके लिए डाइट में आंवला और दूसरे Citrus फलों का सेवन जरूर करें। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सफेद बालों की काला बनाने में मदद करते हैं। 

  2. बालों के लिए जरूरी मिनरल- बालों को हेल्दी बनाने के लिए कई मिनरल्स भी जरूरी होते हैं। इसके लिए डाइट में आयरन, कॉपर, जिंक से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें। खानें सूखे मेवा शामिल करें। जिसमें बादाम, किशमिश, अंजीर और पिस्ता खाएं। इसके अलावा बालों को स्वस्थ रखने के लिए सीड्स का सेवन भी जरूर करें।

  3. विटामिन बी- बालों को स्वस्थ बनाने के लिए डाइट में विटामिन बी से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें। इसके लिए दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन शुरू कर दें। डेयरी उत्पादों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी होता है जिससे बालों की सेहत में भी सुधार आता है। 

  4. करी पत्ता- बालों को काला बनाने में करी पत्ता भी असरदार है। करी पत्ता में विटामिन B1, B3, B9 और C होता है। कढ़ी पत्ता में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है। इसके लिए 10-15 कढ़ी पत्तों को धो लें और उन्हें 5 मिनट के लिए उबाल लें। अब इस पानी को छानकर नींबू का रस मिलाकर पी लें।

  5. कच्चा नारियल- बालों के नारियल भी फायदेमंद होता है। आप चाहें को रोज कच्चा नारियल खा सकते हैं। इससे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और एंटीआक्सीडेंट्स की कमी दूर होगी। बालों को काला और मजबूत बनाने में कच्चा नारियल मदद करता है। इससे सफेद बाल काले, घने और मजबूत होंगे।

 

 

Latest Health News