A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीज को कौन से जूस पीने चाहिए, जिससे ब्लड शुगर होने लगे कम और बढ़ने लगे इंसुलिन

डायबिटीज के मरीज को कौन से जूस पीने चाहिए, जिससे ब्लड शुगर होने लगे कम और बढ़ने लगे इंसुलिन

Best Juice In Diabetes: डायबिटीज के मरीज को फलों को जूस पीने से बचने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऐसे कई हरे रंग के जूस हैं जो शुगर के मरीज के लिए फायदेमंज साबित होते हैं। इन ग्रीन जूस को पीने से ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद जूस- India TV Hindi Image Source : FREEPIK डायबिटीज में फायदेमंद जूस

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार लग जाए तो फिर जिंदगीभर साथ नहीं छोड़ती। अभी तक डायबिटीज को हमेशा के लिए खत्म करने की कोई दवा नहीं है इसे सिर्फ दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है। लंबे समय में आप लाइफस्टाइल में बदलाव करके डायबिटीज को काबू में कर सकते हैं। शुगर की बीमारी होने पर पैंक्रियाज में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनाते, जिससी वजह से ब्लड शुगर लेवल हाई होने लगता है। अगर समय पर शुगर को कंट्रोल नहीं किया तो इससे कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

डायबिटीज के मरीजों को इसलिए अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज में फलों का जूस पीने के लिए मना किया जाता है लेकिन कई सब्जियों का जूस डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद साबित होता है। डाइटिशियन स्वाति सिंह की मानें तो डायबिटीज में कुछ हरे जूस आसानी से पी सकते हैं। इससे ब्लड शुगर भी कम होगा।

डायबिटीज में फायदेमंद जूस

  1. लौकी का जूस- शुगर के मरीज लौकी का जूस आसानी से पी सकते हैं। लौकी ऐसी सब्जी है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी लो होता है। लौकी का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। इससे पाचन की समस्या भी दूर होती है।

  2. पालक का जूस- डायबिटीज में पालक भी फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन और मिनरल काफी होते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। पालक का जूस वजन भी घटाता है। शुगर के मरीज आसानी से पालक का जूस पी सकते हैं।

  3. सहजन का जूस- मोरिंगा या सहजन का इस्तेमाल शुगर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। सहजन का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज इस हरे जूस को जरूर पीएं।

  4. करेला का जूस- डायबिटीज के रोगियों के लिए करेला बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोज सुबह आधा कप करेला का जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। करेला के जूस में पॉलीपेप्टाइड पी नामक तत्व होता है जिससे शुगर लेवल डाउन होता है।

  5. आंवला का जूस- आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स और हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करते हैं। डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट 50 ml आंवला का जूस पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News