A
Hindi News हेल्थ रातभर भीगा या पानी में उबला, कौन सा चना सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद, खाने से पहले जान लें

रातभर भीगा या पानी में उबला, कौन सा चना सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद, खाने से पहले जान लें

Chana Khane Ka Sahi Tarika: चना खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। हालांकि भरपूर फायदा लेने के लिए चना का सही तरीके से सेवन करना जरूरी है। आइये जानते हैं भीगा हुआ या उबला कैसा चना ज्यादा फायदेमंद है।

उबला या भीगा कौन सा चना है फायदेमंद- India TV Hindi Image Source : SOCIAL उबला या भीगा कौन सा चना है फायदेमंद

सेहत बनानी है तो रोज चना खाने की सलाह दी जाती है। पहलवानों की डाइट में या जिम में वर्कआउट कर बॉडी बनाने वालों के खाने में चना अहम होता है। बचपन में कई बार दादी नानी को कहते सुना होगा कि ये दुबला हो रहा है इसे चना खाने के लिए दिया करो। हालांकि चना किस रूप में खा रहे हैं फायदे इस पर काफी निर्भर करते हैं। कुछ लोग भीगे हुए चने खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग उबालकर खाते हैं। कुछ लोग भुने चने का स्वाद लेते हैं। लेकिन क्या अलग-अलग तरीके से चना खाने से इसकी पौष्टिकता कम ज्यादा हो जाती है। आइये जानते हैं रातभर भीगा चना या उबला कौन सा चना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है?

रातभर पानी में भीगा चना

भीगे हुए चने ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं। खासतौर से जब आप अंकुरित चना खाते हैं तो इससे सेहत को ज्यादा फायदे मिलते हैं। चना सुपरफूड है जो अभी मिलावट से दूर है। भीगा हुआ चना भुने चने की बराबर ही मजबूती देता है। भीगा हुआ चना प्रोटीन से भरपूर होता है। इसलिए जिन लोगों का पाचन अच्छा नहीं है उन्हें ज्यादा मात्रा में भीगा चना नहीं खाना चाहिए। भीगा चना डायबिटीज और दिल की बीमारियों को दूर रखता है। 

उबला हुआ चना

अगर आप चना को उबालकर और बिना किसी मसाले के खाते हैं तो ये भीगे और उबले हुए चने जितना ही फायदा करते हैं। हां अगर आपने चने को उबालकर उसमें कोई तेल या मसाला मिलाया है और फिर खा रहे हैं। तो आपको उतना फायदा नहीं मिलेगा। उबले हुए चने भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आप आसानी से खा सकते हैं। उबले चने का स्वाद थोड़ा बेहतर हो जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है चने

चनों को एनर्जी से भरपूर आहार माना गया है। दालों में प्रोटीन का भंडार है चना और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चनों में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और फैटी एसिड एसिड होता है। विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स है चना। रोजाना चना खाने से मांसपेशियों और हड्डियां मजबूत होती हैं। डायबिटीज के मरीज के लिए चना बहुत फायदेमंद है। रोजाना 1 मुट्ठी चना सेहतमंद रहने के लिए जरूर खाना चाहिए।

 

Latest Health News