A
Hindi News हेल्थ अनगिनत बीमारियों की गिरफ्त से बचाता है अंजीर का जूस, रोज ताजा अंजीर का जूस पीने से मिलते हैं इतने फायदे

अनगिनत बीमारियों की गिरफ्त से बचाता है अंजीर का जूस, रोज ताजा अंजीर का जूस पीने से मिलते हैं इतने फायदे

Benefits Of Anjeer Juice: अंजीर को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाका है। रोज अंजीर का जूस पीने से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। आप घर पर ताजा अंजीर फल से जूस निकाल सकते हैं। जानिए अंजीर का जूस पीने से क्या फायदे मिलते हैं?

अंजीर का जूस- India TV Hindi Image Source : FREEPIK अंजीर का जूस

अंजीर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। अंजीर को आप फल के रूप में या फिर ड्राई फ्रूट के रूप में डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। अंजीर का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। पोषण से भरपूर ये जूस मोटापा घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अंजीर के जूस पीने से कब्ज और पेट की समस्याएं गायब हो जाती है। जिनका पाचन खराब रहता है उन्हें अंजीर का जूस जरूर पीना चाहिए। आप चाहें तो घर में भी आसानी से अंजीर का जूस निकाल सकते हैं। इस जूस को पीने से शरीर को भरपूर फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। जानिए रोज अंजीर का जूस पीने से क्या फायदे मिलते हैं?

अंजीर का जूस कैसे बनाते हैं?

अंजीर का जूस बनाने के लिए आपको 5-6 ताजा अंजीर के फल लेने होंगे। अब इन्हें धो लें और इसके रेशे निकाल लें। अंजीर को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब ब्लैंडर या मिक्सी में डालकर इन्हें पीस लें और पानी मिला लें। आप चाहें तो इसमें दूध मिलाकर स्मूदी जैसा भी बना सकते हैं। इसे गिलास में डालें और पी लें। आप सूखे हुए अंजीर से भी इसी तरह शेक या स्मूदी बना सकते हैं। इसके लिए सूखे अंजीर को रातभर पानी में भिगो दें। फिर इन्हें दूध में डालकर शेक बनाकर पी लें।

अंजीर का जूस पीने के फायदे

  1. नींद की समस्या दूर करे- जिन लोगों को रात में नींद अच्छी नहीं आती है उन्हें अजीर का सेवन जरूर करना चाहिए। अंजीर नर्वस सिस्टम पर असर डालता है जिससे एंग्जाइटी, माइग्रेन की समस्या और इनसोमनिया जैसी समस्याओं में फायदा मिलता है। अंजीर खाने से नींद की समस्या भी दूर हो जाती है।

  2. कब्ज में राहत- अंजीर के जूस फाइबर से भरपूर होता है इसे पीने से कब्ज से राहत मिलती है। अंजीर में लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं जो कॉन्सटीपेशन की समस्या को दूर करते हैं। अंजीर में हाई फाइबर और लो फैट होता है। अगर आप रोजाना अंजीर का सेवन करते हैं तो इससे पेट में पुरानी कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है।

  3. पथरी की समस्या में फायदा- अंजीर का सेवन पथरी के मरीज के लिए भी फायदेमंद होता है। एक स्टडी के मुताबिक अंजीर में एंटी यूरोलिथियेटिक और डायूरेटिक गुण पाए जाते हैं जो स्टोन्स की समस्या को दूर करते हैं। इससे शरीर में स्टोन कम बनते हैं।

  4. सांस की बीमारी में राहत- रेस्पिरेटरी सिस्टम यानि की श्वास लेने की प्रक्रिया में अंजीर सुधार करता है। अंजीर जूस में फिनोलिक एसिड होता है जो सांस की समस्या को दूर करता है। अंजीर का जूस पीने से गला साफ होता है और कफ बनना बंद हो जाता है।

  5. वजन घटाने में मदद- अंजीर का जूस खाने को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है। अंजीर खाने से डायजेस्टिव सिस्टम बैलेंस रहता है। जिससे वेट लॉस की प्रक्रिया तेज हो जाती है। अंजीर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे भूख नहीं लगती और मोटापा धीर-धीरे कम होने लगता है।

  6. शुगर में फायदेमंद- सूखे अंजीर का स्वाद ज्यादा मीठा होता है लेकिन अगर आप अंजीर फल का जूस पीते हैं तो इससे शुगर के मरीज को भी फायदा मिलता है। अंजीर खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल और कॉलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस होता है। डायबिटीज के मरीज के लिए भी अंजीर का जूस फायदा करता है। इससे अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

 

 

Latest Health News