A
Hindi News हेल्थ वजन घटाने वाले जान लें, कौन से आटे की रोटी में कितनी कैलोरी होती हैं?

वजन घटाने वाले जान लें, कौन से आटे की रोटी में कितनी कैलोरी होती हैं?

Calories In Roti: अगर आप वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं और डाइट पर जाने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है। आपको वेट लॉस से पहले जानना जरूरी है कि कौन से आटे में कितनी कैलोरी होती हैं? मोटापा कम करने के लिए कौन से आटे की रोटी खानी चाहिए?

वजन घटाने के लिए रोटी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए रोटी

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। आप दिनभर जो खाते हैं उससे कितनी कैलोरी का इनटेक करते हैं और कितनी कैलोरी बर्न करते हैं। इससे आपका वजन कम या ज्यादा हो सकता है। हालांकि फिजिकल एक्टिविटी के साथ डाइट भी, योगा, कुछ एक्सरसाइज सारी चीजें एक साथ मिल जाएं तो नतीजा बहुत जल्दी और बेहतरीन आता है। खासतौर से डाइट को कंट्रोल करने से तेजी से वजन पर असर पड़ता है। डाइट में आपका कार्ब इनटेक अहम है। जो लोग बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेते हैं उनका वजन बढ़ने लगता है। हालांकि मोटापा कम करने के लिए आपको रोटी छोड़ने की जरूरत नहीं है बस आपको ये जानना जरूरी है कि कौन से आटे में कितनी कैलोरी पाई जाती हैं? कौन से आटे की रोटी खाने से मोटापा कम होता है?

कौन सी रोटी में कितनी कैलोरी होती हैं?

वजन घटाने के लिए ज्वार के आटे से बनी रोटी सबसे ज्यादा  फायदेमंद मानी जाती है। ज्वार के आटे की रोटी में करीब 30 कैलोरी पाई जाती हैं। इसे सबसे कम कैलोरी वाली रोटी कहा जाता है। अगर आप 30 ग्राम की गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं तो इससे शरीर को 73 कैलोरी मिलती हैं। वहीं एक मीडियम साइज की कुट्टू के आटे की रोटी में 60 कैलोरी पाई जाती है। बाजरा की एक मीडियम साइज की रोटी में 97 कैलोरी होती हैं। मक्का की रोटी में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है। वही अगर आप ब्राउन राइस खाते है तो 1 कप पके हुए ब्राउन राइस खाने से 207 कैलोरी मिलती हैं।  

ज्वार की रोटी खाने से तेजी से कम होता है वजन 

वजन घटाने के लिए ज्वार के आटे से बनी रोटी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसमें भरपूर फाइबर होता है। ज्वार के आटे से बनी रोटी खाने से पाचन में सुधार आता है। इससे पेट ठंडा रहता है और कई समस्याएं दूर होती हैं। ज्वार के आटे की रोटी खाने से शरीर को कई जरूरी मिनरल, प्रोटीन और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स मिलता है। ज्वार में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और फॉस्फोरस भी पाए जाते हैं। ये लो कैलोरी फूड होने के कारण तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।

ग्लूटन फ्री होती है ज्वार की रोटी

अगर आपको ग्लूटन से एलर्जी है तो आप ज्वार की रोटी आसानी से खा सकते हैं। ज्वार ग्लूटेन फ्री अनाज है। जो डायबिटीज के मरीज के लिए भी फायदेमंद होती है। हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ज्वार की रोटी मदद करती है। खासतौर से शुगर के मरीज को ज्वार की रोटी जरूर खानी चाहिए।

 

Latest Health News