A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है? जानें बेकाबू जॉइंट्स का दर्द किन नुस्खों से काबू में होगा?

यूरिक एसिड को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है? जानें बेकाबू जॉइंट्स का दर्द किन नुस्खों से काबू में होगा?

शरीर जब बहुत ज़्यादा यूरिक एसिड बनाता है तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ रहा है तो उसे तेजी से कम करने के लिए अपनी डाइट एम् इन चीज़ों को शामिल करें।

How to control Uric Acid- India TV Hindi Image Source : SOCIAL How to control Uric Acid

शरीर में प्यूरीन के टूटने पर यूरिक एसिड बनता है। प्यूरीन कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, साथ ही शरीर में भी प्राकृतिक रूप से भी पाए जाते हैं। बता दें, यूरिक एसिड आमतौर पर खून में घुल जाता है और किडनी से होकर मूत्र के ज़रिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने लगती है और किडनी इसे फ़िल्टर नहीं कर पाती है तब ये क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं और इस वजह से जॉइंट्स में असहनीय दर्द की शुरुआत होती है। शरीर जब बहुत ज़्यादा यूरिक एसिड बनाता है तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ रहा है तो उसे तेजी से कम करने के लिए अपनी डाइट एम् इन चीज़ों को शामिल करें। 

डाइट का रखना होता है ख़ास ख्याल: 
यूरिक एसिड को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें। दही और दूध जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करें, क्योंकि ये यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं। वहीँ, रेड मीट, सीफूड और ऑर्गन मीट जैसे हाई प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें और शराब, मीठे पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें। यह संतुलित आहार आपके यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

इन चीज़ों को डाइट में करें शामिल:

  • ग्रीन टी: ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं। कैटेचिन का इस्तेमाल शरीर में कुछ एंजाइमों के प्रोडक्शन को धीमा करने के लिए किया जाता है। यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बहुत मददगार है।

  • फाइबर शामिल करें: डाइट में फाइबर शामिल करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। ओट्स, साबुत अनाज और ब्रोकोली, कद्दू को डाइट में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ आहार फाइबर से भरे होते हैं जो शरीर को यूरिक एसिड को अवशोषित करने और उससे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

  • विटामिन सी फूड्स का करें सेवन:  यूरिक एसिड को कम करने के लिए रोजाना विटामिन सी से भरपूर फल खाएं, इससे थोड़े समय में यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है। जैसे अपनी डाइट में आप कीवी, संतरे, आंवला और नींबू का इस्तेमाल शुरू करें। 

  • ज़्यादा पिएं पानी: पानी एक नेचुरल क्लींजर है जो विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसलिए, हर दिन कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए। ज़्यादा पानी पीने से यूरिन के ज़रिये यूरिक एसिड निकल जाते हैं। 

 

Latest Health News