A
Hindi News हेल्थ कहीं आप भी स्माइलिंग डिप्रेशन का शिकार तो नहीं? इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती न करें

कहीं आप भी स्माइलिंग डिप्रेशन का शिकार तो नहीं? इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती न करें

कहीं आप भी स्माइलिंग डिप्रेशन के इन लक्षणों को इग्नोर तो नहीं कर रहे हैं? आइए जानते हैं स्माइलिंग डिप्रेशन के बारे में जो आपकी ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है।

क्या होता है स्माइलिंग डिप्रेशन?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK क्या होता है स्माइलिंग डिप्रेशन?

तनाव से भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से डिप्रेशन के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। क्या आप स्माइलिंग डिप्रेशन के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो समय रहते स्माइलिंग डिप्रेशन के लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। अगर आप भी तनाव में होने के बावजूद भी मुस्कुराते रहते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आइए जानते हैं क्यों...

मुश्किल है पहचानना

स्माइलिंग डिप्रेशन को पहचानना काफी ज्यादा मुश्किल है। इस डिप्रेशन को पहचानने के लिए आपको अपने बर्ताव पर गौर करने की जरूरत है। स्माइलिंग डिप्रेशन का शिकार लोग अक्सर अपनी गहरी उदासी को छुपाने के लिए खुद को जरूरत से ज्यादा खुश दिखाने की कोशिश करते हैं। यही वजह है कि इस तरह के डिप्रेशन को पहचानने में लोगों को अक्सर काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

स्माइलिंग डिप्रेशन के लक्षण

स्माइलिंग डिप्रेशन से पीड़ित पेशेंट को अक्सर थकान महसूस होती रहती है। अगर आप स्माइलिंग डिप्रेशन का शिकार हैं तो आपको साउंड स्लीप नहीं आएगी। इसके अलावा आप अपने पसंदीदा काम को भी एंजॉय नहीं कर पाएंगे। कसी भी चीज पर फोकस न कर पाना भी इस तरह के डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है। हालांकि, स्माइलिंग डिप्रेशन जैसी बीमारी को ट्रीट भी किया जा सकता है। 

स्माइलिंग डिप्रेशन का इलाज

जरूरी नहीं है कि स्माइलिंग डिप्रेशन के इलाज के लिए आपको दवाइयां खानी पड़ें। लाइफस्टाइल में बदलाव करके भी आप इस तरह के डिप्रेशन को काफी हद तक डील कर सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक मेडिटेशन और योग की मदद से भी डिप्रेशन को ठीक किया जा सकता है। हालांकि, आपको पूरी तरह से ठीक होने के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 

विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें खाने की ये चीजें, मिलेंगे फायदे ही फायदे

खीरे को सलाद में क्यों शामिल करना चाहिए? सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है Cucumber

एक दूसरे का जूठा खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानें साइड इफेक्ट्स और सुधार लें अपनी ये आदत

Latest Health News