A
Hindi News हेल्थ हार्ट से लेकर किडनी तक फेल कर सकता है ज्यादा नमक, इन खतरनाक बीमारियों को देता है जन्म

हार्ट से लेकर किडनी तक फेल कर सकता है ज्यादा नमक, इन खतरनाक बीमारियों को देता है जन्म

Salt Side Effects: स्वाद बढ़ाने के चक्कर में जो लोग ऊपर से नमक डालकर खाते हैं वो लोग जान लें, कि ज्यादा नमक खाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। ज्यादा नमक खाने से हार्ट फेल से लेकर किडनी फेल होने तक का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा नमक खाने के नुकसान- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ज्यादा नमक खाने के नुकसान

खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल दुनियाभर में कई खतरनाक बीमारियों की जड़ बनता जा रहा है। भले ही आप स्वादानुसार नमक लें, लेकिन जाने-अनजाने में नमक का ज्यादा इनटेक आपको कई बीमारियों से घेर सकता है। आपको शायद यकीन नहीं होगा कि भोजन में ज्यादा नमक खाने की वजह से हर साल हजारों लोग असमय मौत के मुंह में समा जाते हैं। ज्यादा नमक खाने से हार्ट फेल और किडनी फेल का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा नमक वजन बढ़ाने और शरीर में सूजन जैसी समस्याएं पैदा करने का कारण बनता है। आइये जानते हैं ज्यादा नमक खाना क्यों है इतना हानिकारक?

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह के अनुसार नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि नमक के अंदर सोडियम और फ्लोराइ नाम के दो जरूरी मिनरल होते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी हैं। लेकिन खाने में ज्यादा नमक या सोडियम होना भी खतरनाक हो सकता है। इससे लंबे समय में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा नमक खाने से कौन सी बीमारी होती हैं?

ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है। हमारी बॉडी की टेंडेंसी होती है कि वो एक्सट्रा सोडियम को स्टोर कर लेती है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में पफीनेस और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। जिसे एडिमा कहते हैं। एडिमा होने पर पैरों में सूजन आने लगती है। इसके अलावा ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में वॉटर होल्ड होने लगता है जिससे ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति हाई बीपी को जन्म देती है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट और किडनी के ऊपर प्रेशर बढ़ता है। जो हार्ट से जुड़ी और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है।

ज्यादा नमक खाने से पथरी होने का खतरा

ज्यादा नमक खाने से किडनी स्टोन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ज्यादा नमक यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा देता है और जब ये यूरिक एसिड के साथ मिलता है तो क्रिस्टल जैसे बना देता है। ये क्रिस्टल बढ़ने लगते हैं तो किडनी स्टोन बन जाते हैं। इसलिए अपने खाने में नमक की मात्रा सीमित ही रखें।

नमक ज्यादा खाने से कैल्शियम की कमी

ज्यादा नमक खाने से एक और खतरा है कि शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। जब आप ज्यादा नमक खाते हैं तो ज्यादा पानी भी पीते हैं। पानी पीने से बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। जिससे शरीर से जरूरी मिनरल भी निकल जाते हैं। ऐसे में शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। कैल्शियम बहुत जरूरी मिनरल है जो आपकी हार्ट बीट को रेगुलेट करता है इसके अलावा खून को गाढ़ा बनाने के लिए और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी कैल्शिय चाहिए होता है।

ज्यादा नमक इन बीमारियों को देता है जन्म

खाने में नमक का ज्यादा सेवन बालों का झड़ना, किडनी में सूजन, लकवा, खून की कमी, मोटापा और गुस्सा जैसी कई बीमारियों का भी कारण बनता है। ज्यादा नमक खाने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। और टूटने का खतरा रहता है। इसलिए डाइट में नमक कम से कम ही लेना चाहिए। WHO की मानें तो अब रोजाना एक व्यक्ति को 3 ग्राम से कम नमक का ही सेवन करना चाहिए।

 

 

Latest Health News