A
Hindi News हेल्थ हल्दी वाला भुना चना सेहत के लिए बन जाता है सुपरफूड, इस चीज के साथ खाने से शरीर बन जाएगा फौलादी

हल्दी वाला भुना चना सेहत के लिए बन जाता है सुपरफूड, इस चीज के साथ खाने से शरीर बन जाएगा फौलादी

Roasted Haldi Wala Chana Benefits: चना सेहत के लिए सुपरफूड है। सुबह का नाश्ता हो फिर शाम का स्नैक्स आप कभी भी चना खा सकते हैं। साधारण चना से हल्दी वाला चना और भी ज्यादा फायदे करता है। अगर चना को इस चीज के साथ खाएंगे तो फायदे ही फायदे मिलेंगे।

हल्दी वाला चना खाने के फायदे- India TV Hindi Image Source : SOCIAL हल्दी वाला चना खाने के फायदे

भारत में चने की अच्छी पैदावार होती है। सालों से चने की खेती होती रही है। चने को कई तरीके से खाने में शामिल किया जा सकता है। जब काजू-बादाम खाना लोगों की जेब पर भारी पड़ता था तब चना ही शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करता था। आज भी हेल्थ एक्सपर्ट चना को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। आप सुबह नाश्ते में चना खा सकते हैं। शाम को भूख लगे तो स्नैक्स में चना खा सकते हैं। प्लेन चना, नमक वाला चना और हल्दी वाला चना भी बाजार में मिलता है। चने के साथ हल्दी का कॉम्बिनेशन इसे और हेल्दी बना देता है। अगर चना को गुड़ के साथ खाएं तो फिर इसके फायदे महंगे ड्राई फ्रूट्स को भी फेल कर देंगे। जानिए हल्दी वाला चना को गुड़ के साथ खाने के फायदे।

हल्दी वाला चना खाने के फायदे

चना अपने आप में बहुत ही फायदेमंद होता है। जब इसे हल्दी के साथ मिलाकर भूना जाता है तो इसके लाभ कई गुना और बढ़ जाते हैं। चना में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन K भी पाया जाता है। वहीं जब चना को हल्दी के साथ खाया जाता है तो ये लिवर के लिए हेल्दी बन जाता है। हल्दी लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है। इम्यूनिटी बढ़ाने में भी हल्दी असरदार साबित होती है। 

सेबत के लिए वरदान है भुना चना

वहीं चना में फाइबर भरपूर होता है। चना खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। इसमें फोलेट, फॉस्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम और  कैल्शियम पाया जाता है। जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। वहीं हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है। हल्दी वाला चना खाने से ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) यानि गठिया को ठीक करने में मदद मिलती है।

गुड़ और चना साथ खाने से क्या होता है?

अगर आप हल्दी वाले चने को गुड़ के साथ खाते हैं तो ये स्वाद और सेहत दोनों के लिए अमृत बन जाता है। गुड़ चना खाने का चलन पुराना है। पहले लोगों को जब काम पर भूख लगती थी तो लोग गुड़ चना खाकर पानी पी लेते थे। इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती थी और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता था। आयरन की कमी दूर करने के लिए चना और गुड़ सबसे असरदार माना जाता है। आपको रोजाना 1 मुट्ठी चना गुड़ के साथ जरूर खाना चाहिए।

 

 

Latest Health News