A
Hindi News हेल्थ वजन कम करने के लिए हर रोज निकालें महज 5 मिनट, महीने भर में बर्न होने लगेगा शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट

वजन कम करने के लिए हर रोज निकालें महज 5 मिनट, महीने भर में बर्न होने लगेगा शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट

क्या आप भी अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको कुछ योग आसनों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए। यकीन मानिए आपको कुछ ही हफ्तों के अंदर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Weight Loss- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Weight Loss

ज्यादातर लोगों का मानना है कि वजन बढ़ाना जितना ज्यादा आसान काम है, वजन घटाना उतना ही ज्यादा मुश्किल है। वेट लूज करने के चक्कर में अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं लेकिन फिर भी उनको मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ योगासन आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकते हैं? अगर नहीं, तो आपको भी कुछ ऐसे योगा पोज के बारे में जान लेना चाहिए जो आपके बढ़ते हुए वेट को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकते हैं। 

  • पूर्वोत्तानासन- वजन घटाने के लिए आप पूर्वोत्तानासन की मदद ले सकते हैं। पूर्वोत्तानासन की रेगुलर प्रैक्टिस तेजी से आपका वजन कम करने में कारगर साबित हो सकती है। अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने के लिए हर रोज नियम से पूर्वोत्तानासन का अभ्यास करना शुरू कर दीजिए। 

  • नाव मुद्रा- नाव मुद्रा यानी नौकासन को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आप अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पा सकते हैं। अगर आपको भी अपने मोटापे की वजह से अक्सर शर्मिंदगी महसूस होती है तो हर रोज नियम से नौकासन की प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिए। 

  • उत्कटासन- अगर आपके पास एक्सरसाइज या फिर योग करने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो आप महज पांच मिनट उत्कटासन का अभ्यास करना शुरू कर दीजिए। हर रोज इस आसन की प्रैक्टिस करने के लिए पांच मिनट निकालें और पेट की चर्बी से छुटकारा पाएं। 

  • ऊर्ध्व मुख श्वानासन- आयुर्वेद के मुताबिक ऊर्ध्व मुख श्वानासन भी आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकता है। ऊर्ध्व मुख श्वानासन आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में मददगार साबित हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: 

आंखों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, रोशनी बढ़ाकर आई इंफेक्शन-एलर्जी से छुटकारा पाएं

अंग-अंग में भर जाएगी ताकत, डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्टैमिना बढ़ाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार

फैटी लिवर के खतरे को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पत्ता, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Latest Health News