A
Hindi News हेल्थ सावधान! अगर शरीर के इन हिस्सों में हो रहा है दर्द, तो बढ़ सकता है दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा

सावधान! अगर शरीर के इन हिस्सों में हो रहा है दर्द, तो बढ़ सकता है दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा

कहीं आप भी शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती तो नहीं कर रहे हैं? आइए दिल से जुड़ी बीमारी के कुछ वॉर्निंग साइन्स के बारे में जानते हैं जिन्हें महसूस करते ही आपको अलर्ट हो जाना चाहिए।

Warning signs of heart related disease- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Warning signs of heart related disease

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से आपकी हार्ट हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होना आपकी डैमेज्ड हार्ट हेल्थ की तरफ इशारा कर सकता है? अगर आप भी अभी तक दिल से जुड़ी बीमारी के कुछ कॉमन वॉर्निंग साइन्स से बेखबर हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। दरअसल, इस जानकारी की कमी की वजह से आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

सीने में दर्द

जरूरी नहीं है कि हर बार सीने में होने वाले दर्द की वजह गैस या फिर एसिडिटी हो। कभी-कभी सीने का दर्द दिल से जुड़ी कुछ बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। आपको सीने में अक्सर महसूस होने वाली जकड़न या फिर दबाव को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

पीठ में दर्द

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस होना आपके दिल से जुड़ी बीमारी के कुछ कॉमन वॉर्निंग साइन्स में से एक हो सकता है। इसलिए आपको कंधे के बीच के हिस्से में हो रहे दर्द को महज मसल पेन समझकर इग्नोर नहीं करना चाहिए।

पेट में दर्द

क्या आप भी पेट के दर्द पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं? दरअसल, अगर आपके पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो रहा है तो दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ सकती है। अगर पेट दर्द के साथ-साथ मतली जैसा भी लग रहा है तो आपको तुरंत किसी अच्छे से डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

बाईं बांह में दर्द

अगर आपकी बाईं बांह में दर्द हो रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। दिल का दौरा पड़ने पर छाती से लेकर बाईं बांह, कंधे और जबड़े तक दर्द महसूस हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, इस तरह के लक्षण एक साथ दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट कर लेने में ही समझदारी है)

 

Latest Health News