A
Hindi News हेल्थ कहीं बढ़ तो नहीं गया बैड कोलेस्ट्रॉल? शरीर में दिखाई देने वाले इन लक्षणों से सावधान

कहीं बढ़ तो नहीं गया बैड कोलेस्ट्रॉल? शरीर में दिखाई देने वाले इन लक्षणों से सावधान

क्या आप कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जानते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की तरफ इशारा करते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन लक्षणों को नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

Symptoms of High Cholesterol- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Symptoms of High Cholesterol

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपने समय रहते कोलेस्ट्रॉल लेवल्स पर काबू नहीं पाया तो आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को सुधारने बेहद जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो आपके शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं।

बेचैनी महसूस होना

अगर आपको बहुत ज्यादा बेचैनी महसूस होती रहती है तो हो सकता है कि आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया हो। हाथ-पैर सुन्न पड़ जाना भी खतरे का संकेत हो सकता है। इसके अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से सिर में तेज दर्द भी महसूस हो सकता है। इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज करने की वजह से आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।

अचानक वजन बढ़ना

अचानक से वजन बढ़ना भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है। दिल की धड़कन तेज होना भी खतरे का संकेत हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा पसीने आ रहे हैं, तो भी आपको सावधान हो जाना चाहिए वरना आगे चलकर आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

सांस फूलना

अगर आपकी सांस फूलने लगी है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। थोड़ा-बहुत चलने के बाद सांस लेने में दिक्कत महसूस होने जैसे लक्षण बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की तरफ इशारा कर सकते हैं। अगर आपके सीने में दर्द हो रहा है तो आपको इस लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए। जब शरीर में इस तरह के लक्षण एक साथ दिखाई देने लगें, तब डॉक्टर से अपना चेकअप करवा लेने में ही समझदारी है।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

 

Latest Health News