A
Hindi News हेल्थ फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण, इन बीमारियों से लिवर पर पड़ता है बुरा असर, जानिए कैसे Liver को बनाएं स्वस्थ

फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण, इन बीमारियों से लिवर पर पड़ता है बुरा असर, जानिए कैसे Liver को बनाएं स्वस्थ

Liver Problems: लिवर के बीमार होने के कई कारण हो सकते हैं। फैटी लिवर होने पर शरीर में ये लक्षण दिखने लगते हैं। लिवर के डैमेज होने पर इस बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा। जानिए लिवर को स्वस्थ कैसे बनाएं?

लिवर की समस्याएं- India TV Hindi Image Source : FREEPIK लिवर की समस्याएं

खाने-पीने का सीधा असर लिवर पर हो रहा है। खराब लाइफस्टाइल के कारण लिवर बीमार हो रहा है जो कई दूसरी बीमारियों का भी कारण बन रहा है। लिवर की बीमारी को शुरुआत में ही कंट्रोल कर लिया जाए तो ठीक है नहीं तो ये जिगर यानि लिवर को डैमज कर सकती हैं। लिवर से जुड़े ऐसे कई रोग हैं जो तेजी से बढ़ रहे हैं। आजकल हर दूसरा शख्स फैटी लिवर का शिकार है। इसके अलावा हेपेटाइटिस बीमारी भी लिवर कैंसर की बड़ी वजह बन रही है। लिवर कैंसर के लक्षण कई बार देरी से नजर आते हैं जिससे बचने के चांस काफी कम हो जाते हैं।

लिवर के बीमार होने के लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षण सामान्य होते हैं लेकिन इनसे लिवर के बीमार होने के बारे में समझा जा सकता है। लिवर में बीमारी होने पर भूख कम लगती है। तेजी से वजन कम होने लगता है। आंखों में पीलापन आ जाता है और पैरों में सूजन आने लगती है। लिवर की समस्या होने पर बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है।

लिवर कैंसर का खतरा कैसे बढ़ता है?

अगर आप लंबे समय तक खराब लाइफस्टाइल को अपनाते हैं तो इससे लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग गलत-खानपान का सेवन करते हैं उन्हें लिवर कैंसर का खतरा हो सकता है। इसके अलावा मोटापा, या डायबिटीज की समस्या होने पर भी लिवर कैंसर हो सकता है।

इन बीमारियों से लिवर पर होता है बुरा असर

लिवर के बीमार होने का बड़ा कारण हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज, थायराइड, स्लीप एप्निया, इनडायजेशन जैसी वजह हो सकती है। आपको इन बीमारियों को कंट्रोल रखना जरूरी है। इनका असर आपके लिवर पर भी पड़ता है।

लिवर की बीमारी क्यों होती है?

जब आप बहुत ज्यादा तला-भुना खाना खाते हैं तो लिवर पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा मसालेदार खाने से भी लिवर बीमार होने लगता है। फैटी फूड्स और बाहर का खाना खाने, जंक फूड ज्यादा खाने से भी लिवर डैमेज हो सकता है। जो लोग रिफाइंड शुगर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनके लिवर पर भी बुरा असर पडता है। इसके अलावा ज्यादा अल्कोहल का सेवन भी लिवर को बीमार बनाता है।

लिवर को कैसे बनाएं हेल्दी

लिवर को फिट रखना है तो खाने में कम तेल और मसाले का इस्तेमाल करें। सेचुरेटेड फैट का सेवन बहुत कम करें। डाइट में ज्यादा नमक और मीठा शामिल न करें। प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड के सेवन से बचें। कार्बोनेटेड ड्रिंक और शराब का सेवन न करें। रोजाना शाकाहारी खाना खाएं। ज्यादा से ज्यादा प्लांट बेस्ड फूड को डाइट में शामिल करें। इन चीजों से फैटी लिवर ठीक रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News