A
Hindi News हेल्थ सुबह उठते ही उल्टी और जी मिचलाने लगता है, हो सकते हैं लिवर खराब होने के लक्षण, ऐसे पहचानें

सुबह उठते ही उल्टी और जी मिचलाने लगता है, हो सकते हैं लिवर खराब होने के लक्षण, ऐसे पहचानें

Signs Of Liver Damage In Morning: अगर सुबह उठते ही उल्टी जैसा लगे और जी मिचलाए तो ये लिवर डैमेज के संकेत हो सकते हैं। आपको इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जानिए लिवर खराब होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं?

उल्टी जैसा महसूस होना, लिवर खराब होने के लक्षण- India TV Hindi Image Source : FREEPIK उल्टी जैसा महसूस होना, लिवर खराब होने के लक्षण

शरीर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग लिवर है। शरीर से टॉक्सिंस को निकलना, खाने को पचाने के लिए बाइल प्रोटीन का उत्पादन करना और एनर्जी को स्टोर करने का काम लिवर करता है। वैसे तो लिवर में अपने आप ठीक होने की क्षमता है, लेकिन कई बार इसमें इतना ज्यादा डैमेज होने लगता है कि लिवर के फंक्शन्स में गड़बड़ी आने लगती है। ऐसे में जब लिवर काम करना बंद कर देता है या धीरे काम शुरू करता है तो शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं। ज्यादातर लोग इन लक्षणों पर गौर नहीं करते हैं। लेकिन इससे लिवर को होने वाले बड़े डैमेज के खतरे को कम किया जा सकता है। अगर सुबह उठकर आपको उल्टी या जी मिचलाने जैसा महसूस हो तो समझ लें लिवर डैमेज होने की ओर है। जानिए इसके अलावा और क्या लक्षण महसूस होते हैं। 

लिवर खराब होने के लक्षण 

  1. सुबह उल्टी आना- कई बार सुबह से जी मिचलाने लगता है और उल्टी जैसा महसूस होता है। ऐसा महसूस होना लिवर डैमेज होने के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल, जब लिवर खराब होने लगता है तो पाचन तंत्र में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। जिसकी वजह से उल्टी और मतली जैसा महसूस होने लगता है। अगर आपको रोजाना ऐसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

  2. सुबह थकान होना- अगर सुबह उठते ही थकान या लो एनर्जी महसूस हो तो लिवर डैमेज के संकेत हो सकते हैं। कई बार रात में अच्छी नींद लेने के बाद भी सुबह उठकर थकान महसूस होती है। ऐसा फील हो तो डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह लें। ऐसा लिवर डैमेज होने के संकेत भी हो सकते हैं।

  3. पेट में दर्द- लिवर खराब होने का एक और लक्षण है कि ऐसे लोगों को पेट में दर्द और सूजन आने लगती है। सामान्य तौर पर पेट के ऊपरी दाएं हिस्से में दर्द महसूस होता है। ये लिवर का साइज बढ़ने की वजह से होता है। खासतौर से सुबह के वक्त कई बार पेट में दर्द और सूजन महसूस होती है।

  4. त्वचा का रंग पीला- अगर सबुह आपको स्किन का रंग थोड़ा पाला दिखे। आंखों में पीलापन नजर आए तो ये लिवर डैमेज के संकेत हो सकते हैं। लिवर फंक्शन जब ठीक से नहीं होता तो बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ने लगती है। इससे स्किन का कलर पीला होने लगता है। ऐसी स्थिति में बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें।

  5. चेहरा फूला और सूजा हुआ दिखना- कई बार सुबह उठकर चेहरे पर सूजन दिखाई देने लगती है। चेहरा फूला सा लगने लगता है। ऐसा लिवर डैमेज होने के कारण हो सकता है। जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है तो शरीर में प्रोटीन और इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगड़ने लगता है। ऐसे में चेहरे पर सूजन जैसी दिखाई देने लगती है।

 

 

Latest Health News