A
Hindi News हेल्थ महिलाएं रोज करती हैं पैर और कमर दर्द की शिकायत, तो हो सकती है इस विटामिन की भारी कमी

महिलाएं रोज करती हैं पैर और कमर दर्द की शिकायत, तो हो सकती है इस विटामिन की भारी कमी

Vitamin D Deficiency Symptoms: अक्सर महिलाएं कमर दर्द और पैरों में दर्द की शिकायत करती है। खासतौर से 35 से साल के बाद महिलाओं के शरीर में तेजी से विटामिन डी की कमी होने लगती है। जानिए शरीर विटामिन डी की कमी होने पर क्या लक्षण दिखते हैं?

Back Pain- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Back Pain

आपने अक्सर अपनी मां या फिर पत्नी को कहते सुना होगा कि आजकल पैरों और कमर में बड़ा दर्द रहता है। जरा सा काम करने से हड्डियां दर्द करने लगती है। इसका बड़ा कारण शरीर में हो रही विटामिन और पोषक तत्वों की कमी है। उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में विटामिन डी कम होने लगता है जिसका असर हड्डियों पर पड़ता है। शरीर में विटामिन डी कम होने से हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से प्रेगनेंसी के बाद शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी बढ़ जाती है। इसलिए विटामिन डी की कमी से शरीर में दिखने वाले लक्षणों को नजरअंदाज भूलकर भी न करें। 

महिलाओं में विटामिन डी 

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि जिन महिलाओं के शरीर में विटामिन डी की कमी रहती है उन्हें हार्ट फेल, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी की में विटामिन डी कम होने पर प्री एक्लेप्सिया, गेस्टेशनल डायबिटिज का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी कम होने से हड्डियां कमजोर हो जाती है और टूटने का खतरा बढ़ जाता है। 

महिलाओं में विटामिन डी की कमी के लक्षण

  • बीमार पड़ना- शरीर में विटामिन डी की कमी का सीधा कनेक्शन आपकी इम्यूनिटी है। जिन महिलाओं के शरीर में विटामिन डी कम होता है वो जल्दी बीमार पड़ती है और शरीर किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम नहीं होता है। विटामिन डी की कमी से सर्दी, जुकाम, फ्लू और बुखार की समस्या हो सकती है।

  • हड्डियों में दर्द- विटामिन डी कम होने से शरीर में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। विटामिन डी ही कैल्शियम को हड्डियों में जाने और मजबूती देने में मदद करता है। जब  विटामिन डी कम होता है जो बोन डेंसिटी भी कम हो जाती है और हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

  • थकान और कमजोरी- उम्र बढ़ने के साथ अक्सर महिलाएं थकान से परेशान रहती है। कई बार इसकी वजह शारीरिक कमजोरी और विटामिन डी की कमी हो सकती है। शरीर में विटामिन डी कम होने पर ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है जिससे हर वक्त थकान और कमजोरी से फील होती है।

  • जख्म भरने में देरी- विटामिन डी कमी कमी का एक लक्षण ये भी है कि शरीर में कहीं भी चोट लगने पर घाव काफी देरी से भरता है। अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो रिकवरी में भी समय लगता है। ये लक्षण शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत हैं।

विटामिन डी कमी कैसे पूरी करें 

भारत में रहने वाले ज्यादातर लोग विटामिन डी कमी से जूझ रहे हैं। खासतौर से महिलाओं और बच्चों में विटामिन डी की कमी जोखिम पैदा कर रही है। विटामिन डी के लिए सबसे जरूरी है सुबह की धूप। आपको रोजाना सुबह 9 बजे तक की धूप में बैठना चाहिए। धूप लेते वक्त आपके शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा खुला होना चाहिए। अगर आप धूप में नहीं बैठ पा रही हैं तो विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सीफूड, प्लांट बेस्ड फूड, डेयरी प्रोडक्ट, अंडा और संतरा का सेवन करें। 

 

Latest Health News