A
Hindi News हेल्थ विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए नॉन वेज खाना जरूरी नहीं, डाइट में शामिल कर सकते हैं ये शाकाहारी खाने की चीजें

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए नॉन वेज खाना जरूरी नहीं, डाइट में शामिल कर सकते हैं ये शाकाहारी खाने की चीजें

क्या आपके शरीर में भी विटामिन बी12 की कमी पैदा हो गई है? अगर हां, तो आप अपनी डाइट में खाने की कुछ चीजों को शामिल कर इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं।

How to get rid of Vitamin B12 deficiency?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to get rid of Vitamin B12 deficiency?

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी पैदा हो जाए, तो आपकी सेहत धीरे-धीरे कमजोर होने लगेगी। इसलिए विटामिन बी12 की डेफिशिएंसी को जल्द से जल्द दूर करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपको भी यही लगता है कि सिर्फ नॉन वेजिटेरिन फूड आइटम्स खाकर विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है, तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। आइए कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं, जिन्हें खाकर आप इस विटामिन की डेफिशिएंसी से छुटकारा पा सकते हैं। 

रोज खाएं दही-पनीर

अगर आप अपने डाइट प्लान में दही या फिर पनीर शामिल करते हैं, तो आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दही और पनीर, दोनों ही खाने की चीजों में विटामिन बी12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा दही और पनीर में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत को मजबूत बनाए रखने में कारगर साबित हो सकते हैं।

डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

विटामिन बी12 से भरपूर मशरूम भी इस विटामिन की कमी को पूरा करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा आप कुछ फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सेब, केला, संतरा, किवी और काजू, किशमिश, अखरोट और मूंगफली को सही मात्रा में कंज्यूम करके आप विटामिन बी12 की कमी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं।

शुरू कर दीजिए दूध पीना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध में सिर्फ कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा ही नहीं, बल्कि विटामिन बी12 भी पाया जाता है। हर रोज गाय का दूध पीकर आप विटामिन बी12 की कमी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। फॉर्टिफाइड फूड्स जैसे बादाम का दूध, सोया दूध और अनाज में भी विटामिन बी12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News