A
Hindi News हेल्थ ट्विंकल खन्ना ने शादी से पहले कराया था अक्षय कुमार का मेडिकल टेस्ट, डॉक्टर से जानें हर कपल को क्यों कराना चाहिए ऐसा?

ट्विंकल खन्ना ने शादी से पहले कराया था अक्षय कुमार का मेडिकल टेस्ट, डॉक्टर से जानें हर कपल को क्यों कराना चाहिए ऐसा?

ट्विंकल खन्ना ने शादी से पहले अक्षय कुमार का मेडिकल टेस्ट कराया था. चलिए डॉक्टर से जानते हैं आपके लिए ये टेस्ट कराना क्यों ज़रूरी है?

शादी से पहले कौन से मेडिकल टेस्ट कराने चाहिए - India TV Hindi Image Source : SOCIAL शादी से पहले कौन से मेडिकल टेस्ट कराने चाहिए

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना इंडस्ट्री के सबसे चहेते कपल्स में से एक हैं। हाल ही में ट्विंकल खन्ना ने एक शो में यह खुलासा किया थाअक्षय से शादी करने से पहले उन्होंने एक 'जेनेटिक लिस्ट' बनाई और उनके परिवार और उनकी बीमारी के इतिहास के बारे में जांच-पड़ताल की थी। ऐसे में हमने पीएसआरआई अस्पताल के डॉक्टर डॉ. राहुल मनचंदा, वरिष्ठ सलाहकार और एंडोस्कोपिक स्त्री रोग एक्सपर्ट से बातचीत की और यह जाना कि कपल्स को शादी से पहले कौन से टेस्ट कराने चाहिए? 

डॉक्टर डॉ. राहुल मनचंदा कहते हैं कि शादी से पहले कपल्स को मेडिकल टेस्ट ज़रूर कराना चाहिए। हालांकि, अब भी हमारे देश में इस चीज़ को लेकर इतनी जागरूकता नहीं है। लेकिन, अगर आप शादी से पहले कुछ टेस्ट करा लेते हैं तो सेहत से जुड़ी जो चीज़ें आपको शादी के बाद पता चलने वाली हैं वो आपको पहले ही पता चल जाएंगी। इन टेस्ट को कराने से आप जाना जाएंगे कि आपका पार्टनर सेहत के लिहाज़ से आपके लिए कितना सही है?

शादी से पहले कराएं ये टेस्ट:

  • एचआईवी, एचपीएस एंटीजन और हेपेटाइटिस सी: आगे चलकर शादी शुदा जीवन में किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए शादी से पहले कपल्स को एचआईवी, एचपीएस एंटीजन और हेपेटाइटिस सी जैसे टेस्ट ज़रूर कराने चाहिए। इन टेस्ट से यह पता चलता है कि पुरुष और महिला पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं।

  • थैलेसीमिया का टेस्ट: थैलेसीमिया एक जेनेटिक बीमारी है, जो माता पिता की वजह से बच्चों में आती है।  हो सकता है यह दोनों पेरेंट्स को ना हो।  मगर अगर फैमिली हिस्ट्री में यह बीमरी है तो उनके बच्चों में होने के आसार बढ़ जाते हैं।  थैलेसिमिया की वजह से बच्चों को कई तरह की समस्याएं होती हैं। थैलेसिमिया से ग्रसित बच्चों के शरीर में खून कम बनता है।  थैलेसिमिया से पीड़ित बच्चों को हर महीने खून चढ़ाया जाता है।  इसलिते अगर शादी से पहले इस तरह की समस्यां डायग्नोज हो जाए तो वह फ्यूचर के लिए फायदेमंद होता है। 

अगर शादी से पहले दोनों कपल्स मेडिकल टेस्ट करवाएं और फैमिली की मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी पर ध्यान दें, तो वे अपनी शादीशुदा जिंदगी से जुड़े बेहतर फैसले ले सकते हैं। इसलिए कपल्स को शादी के पहले डॉक्टर के पास जाकर कुछ ये टेस्ट जरूर कराना चाहिए। महिलाओं को अपना टेस्ट कराना चाहिए और पुरुषों को अपना। इससे आप आगे आने वाली कई परेशानियों से अपना बचाव कर सकते हैं।  

Latest Health News