A
Hindi News हेल्थ कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन को दिखना हुआ बंद, डॉक्टर से जानें आंखों के लिए कब हानिकारक हो जाते हैं लेंस?

कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन को दिखना हुआ बंद, डॉक्टर से जानें आंखों के लिए कब हानिकारक हो जाते हैं लेंस?

कॉन्टैक्ट लेंस लगाने की वजह से जैस्मिन भसीन को अचानक से दिखना बंद हो गया। चलिए, जानते हैं लेंस लगाने से हमें क्या परेशानी हो सकती है, लेंस कब नहीं लगाना चाहिए साथ ही लेंस लगते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जैस्मिन भसीन को दिखना हुआ बंद- India TV Hindi Image Source : SOCIAL जैस्मिन भसीन को दिखना हुआ बंद

टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन को लेकर काफी परेशान करने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, जैस्मिन भसीन को अचानक से दिखना बंद हो गया। कॉन्टैक्ट लेंस लगाने की वजह से उनकी आंखों की कार्निया खराब हो गई है जिससे उन्हें दिखना बंद हो गया है। जैस्मिन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर करते हुए अपना हाल बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ दिल्ली में एक इवेंट में जाने से पहले उन्होंने लेंस पहना था, जिससे उनकी आंखों में दर्द होने लगा। कुछ देर बाद उनकी आंखों में दर्द और तकलीफ होने लगी और अचानक से दिखाई देना बंद हो गया। 

अब, ऐसे में अगर आप ये सोच रहे हैं कि क्या लेंस आंखों के लिए हानिकारक है तो आपके सवाल का जवाब देने के लिए हमने आकाश हेल्थकेयर में एसोसिएट कंसल्टेंट और आई एक्सपर्ट डॉ. आस्था गांधी से बातचीत की। चलिए, जानते हैं लेंस लगाने से हमें क्या परेशानी हो सकती है, लेंस कब नहीं लगाना चाहिए साथ ही लेंस लगते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कॉन्टैक्ट लेंस की वजह से हो सकती हैं ये परेशानियां:

कॉन्टैक्ट लेंस की वजह से आंखों में सूजन आती है। लेंस लगाने से इंफेक्शन, एलर्जी की समस्या हो सकती है। आंखें ड्राई होने लगती हैं। कॉर्निया के आकार में बदलाव आता जिसे कॉर्नियल एडिमा के रूप में भी जाना जाता है। 

लेंस इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानी

  • आई एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए बेहतरीन फिट वाले कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करें।

  • कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कुछ ही समय तक करें।

  • लेंस की हाइजीन का बेहतरीन ख्याल रखें।

  • समय समय पर आई एक्सपर्ट से रूटीन चेकअप कराएं।

  • आंखों के लिए लेंस की बजाय सुरक्षित विकल्प का चुनाव करें जैसे- लेज़र ट्रटमेंट।

लेंस लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान:

  • लेंस की हाइजीन मेंटेन करें। 

  • कॉन्टैक्ट लेंस इस्तेमला करने से पहले अपने हाथों को साबुन सोप और पानी से अच्छी तरह धोएं।

  • लेंस का इस्तेमाल निर्धारित समय तक ही करें: जैसे - अगर किसी लेंस को लगाने की निर्धारित सीमा सिर्फ 24 घंटे तक है तो आप उसे दुबारा इस्तेमाल नहीं करें। 

  • यहां तक ​​कि लेंस केस और लेंस सॉल्यूशन को भी इस्तेमाल के 3 महीने के भीतर फेंक देना चाहिए।

  • लेंस सॉल्यूशन को ठंडी, सूखी जगह पर रखना चाहिए। 

  • डेली डिस्पोज़ेबल को छोड़कर सभी लेंसों को कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन में स्टोर करना चाहिए।

  • लेंस को कभी भी पानी से न धोएं, लेंस लगाकार कभी न सोएं। 

लेंस लगाने के बाद हो ये परेशानियां तो करें ये उपाय:

अगर लेंस लगाने के बाद आंखों में जलन हो, आंखों से लगातार पानी आए, तेज रोशनी में दर्द हो, आंखें लाल हो जाएं या फिर तो तुरंत कॉन्टैक्ट लेंस निकाल दें। खुद से दवा न लें। अपनी आंखों को न रगड़ें और न ही सीधे पानी से आंखों को छींटे मारें। तेज रोशनी में धूप का चश्मा पहनें। साथ ही तुरंत अपने नजदीकी नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलें

 

Latest Health News