A
Hindi News हेल्थ स्ट्रेस ने मुश्किल किया जीना, तो अपना लीजिए ये तरीके, बड़े से बड़े तनाव पर काबू पाने लग जाएंगे

स्ट्रेस ने मुश्किल किया जीना, तो अपना लीजिए ये तरीके, बड़े से बड़े तनाव पर काबू पाने लग जाएंगे

क्या आपको भी बात-बात पर स्ट्रेस होने लगता है? अगर हां, तो आपको समय रहते इस समस्या का इलाज कर लेना चाहिए वरना आगे चलकर आपकी ओवरऑल हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।

How to manage stress?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to manage stress?

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग तनाव के जाल में फंस जाते हैं। दिखने में छोटी दिखने वाली स्ट्रेस की समस्या कब इतनी बड़ी बन जाती है कि डिप्रेशन जैसी बीमारी का रूप ले लेती है, लोगों को पता ही नहीं चल पाता है। स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में कुछ एक्टिविटीज को शामिल करके देखना चाहिए। इस तरह की टिप्स आपकी मेंटल हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव करने में मददगार साबित हो सकती हैं।   

जरूर करें मेडिटेशन

मेडिटेशन की मदद से आप न केवल अपनी मेंटल हेल्थ को बल्कि अपनी फिजिकल हेल्थ को भी मजबूत बना सकते हैं। स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी दिक्कतों से लड़ने के लिए मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है। अगर आप हर रोज नियम से मेडिटेट करना शुरू कर देंगे, तो आपको कुछ ही महीनों के अंदर पॉजिटिव बदलाव महसूस होने लग जाएगा। मेडिटेशन की मदद से आप तनाव को हैंडल करना सीख जाएंगे। 

रूटीन में शामिल करें फिजिकल एक्टिविटी

अगर आपको भी यही लगता है कि फिजिकल एक्टिविटी की मदद से आप सिर्फ अपनी मसल्स में पैदा हुए तनाव को रिलीज कर सकते हैं तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। योग या फिर वर्कआउट या फिर जिम में पसीना बहाकर आप अपने दिमाग में मौजूद स्ट्रेस को भी काफी हद तक रिलीज कर सकते हैं। हर रोज कम से कम 20-25 मिनट किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी में जरूर पार्टिसिपेट करें। 

फॉलो करें हेल्दी-बैलेंस्ड डाइट प्लान

तनाव दूर करने के लिए आपको हेल्दी-बैलेंस्ड डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है, तो नट्स या फिर डार्क चॉकलेट खाकर आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। कैमोमाइल टी, एवोकाडो और ब्लूबेरी जैसी चीजें भी आपके तनाव को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस महसूस होने पर आपको डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए)

 

Latest Health News