A
Hindi News हेल्थ जवानी में घेर लेगा जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाएं, अपनाएं स्वामी रामदेव के आयुर्वेदिक उपाय

जवानी में घेर लेगा जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाएं, अपनाएं स्वामी रामदेव के आयुर्वेदिक उपाय

जरूरी नहीं है कि सिर्फ बुढ़ापे में ही जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़े। अगर आपने अपनी मसल्स की देखभाल नहीं की, तो जवानी में भी आपको इस तरह की समस्याएं घेर सकती हैं।

मसल्स को कैसे बनाएं मजबूत?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK मसल्स को कैसे बनाएं मजबूत?

हर तरफ डांडिया-गरबा की धूम है। बड़े-बड़े पंडाल सजे हैं। हर उम्र के लोग म्यूजिक पर ताल से ताल मिला रहे हैं। नवरात्रि पर हाई एनर्जी का एहसास कराने वाला पूरा माहौल भला कौन मिस करना चाहेगा। लेकिन हाई इंटेंसिटी वाला ये माहौल उन लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है जो पहले से फिजिकली एक्टिव नहीं हैं या फिर जिनका शरीर कमजोर है। डांडिया-गरबा देखकर भले ही आपका झूमकर नाचने का मन कर रहा हो लेकिन उससे पहले आपको अपनी स्ट्रेंथ, स्टैमिना और फ्लेक्सिबिलिटी को इम्प्रूव कर लेना चाहिए क्योंकि डांस फ्लोर पर हिट रहने के लिए चुस्ती-फुर्ती बहुत जरूरी है।

शरीर में करीब 639 मांसपेशियां हैं। स्टडी के मुताबिक जिनका फ्लेक्सिबिलिटी लेवल बेहतर है, वो लंबी उम्र जीते हैं। जबकि मांसपेशियों को एरोबिक एक्टिविटी, स्ट्रेचिंग और रोजाना योग के जरिए आसानी से स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल बनाया जा सकता है। तब जाकर आप डांडिया-गरबा के स्टेप सीखकर डांस फ्लोर पर धूम मचा सकते हैं। जब आप फ्लोर पर जाएं, तब आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। जैसे डांस करने से पहले वॉर्मअप करें जिससे क्रैम्प न आए। इसके अलावा बॉडी हाइड्रेट रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। हील वाली सैंडल की जगह आरामदायक जूतों में डांस करें। आपको ओवर ईटिंग से भी बचना चाहिए और अगर आप हाई बीपी-हार्ट के मरीज हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। और सबसे जरूरी बात ये है कि आज से ही आपको योग शुरू कर देना चाहिए। आइए योगगुरु रामदेव से मांसपेशियों को हेल्दी बनाने के योग के बारे में जानते हैं।

मांसपेशियों का फंक्शन

मांसपेशियां शरीर को ताकत देती हैं
बॉडी मूवमेंट में मसल्स का अहम रोल
639 मांसपेशियां, 60% बॉडी वेट

कमजोर मांसपेशियां, शरीर के लिए खतरनाक

हार्ट
ब्रेन
लंग्स
लिवर
स्पाइन
आंख
एनर्जी और एक्टिविटी में कमी
गिरने पर हड्डी टूटने का खतरा
सर्जरी के बाद रिकवरी में देरी

मसल्स की परेशानी

मस्कुलर डिस्ट्रॉफी
मसल्स में सूजन
खिंचाव-अकड़न
बॉडी इम्बैलेंस

मसल्स की कमजोरी कैसे करें दूर?

रोजाना व्यायाम करें
विटामिन-डी से भरपूर खाना खाएं
दिन में 4-5 लीटर पानी पिएं
आंवले का सेवन करें

मांसपेशियों के दर्द के लिए उपाय

पैदल चलें
रोज दूध पिएं
ताजा फल खाएं
हरी सब्जियां खाएं
ज्यादा देर न बैठें
मोटापा घटाएं
वर्कआउट करें
जंक फूड से परहेज करें

 

Latest Health News