A
Hindi News हेल्थ आयुर्वेदिक उपचार से डायबिटीज की जड़ पर वार, नेचुरल तरीके से इस साइलेंट किलर बीमारी को किया जा सकता है मैनेज

आयुर्वेदिक उपचार से डायबिटीज की जड़ पर वार, नेचुरल तरीके से इस साइलेंट किलर बीमारी को किया जा सकता है मैनेज

क्या आप जानते हैं कि आप डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आयुर्वेद की मदद भी ले सकते हैं? दरअसल, नेचुरल तरीके भी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार आयुर्वेद- India TV Hindi Image Source : FREEPIK डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार आयुर्वेद

कानपुर के मेडिकल कॉलेज की 'एशियन जर्नल ऑफ न्यूरो सर्जरी' की स्टडी के मुताबिक किसी बीमारी या ट्रॉमा से फास्ट रिकवरी में बाइलिंगुअल या मल्टीलिंगुअल लोग बाजी मार रहे हैं। दो से ज्यादा लैंग्वेज जानने वाले लोग इंजरी के बाद तीन से आठ दिन में ही ठीक होने लगे जबकि एक भाषा जानने वालों को पूरी तरह से ठीक होने में तीन महीने से ज्यादा का वक्त लगा। कहने का मतलब ये है कि मल्टीलिंगुअल/बहुभाषिए लोग दिमागी चोट से जल्दी उबरते हैं। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपका दिल-दिमाग-शरीर हेल्दी होना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि सीधे बीमारी की जड़ पर वार किया जाए। ब्लड शुगर स्ट्रोक और हार्ट अटैक की बड़ी वजह बन गई है।

डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी भारतीयों को कुछ ज्यादा ही पसंद करती है। बेशक कोई भारत छोड़कर अमेरिका ही क्यों न चला जाए। जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक अमेरिका में टाइप-2 डायबिटीज की वजह से अमेरिकी भारतीयों को हार्ट फेल-स्ट्रोक का खतरा ज्यादा है। जबकि भारत तो पहले से ही डायबिटीज कैपिटल है। शरीर में ब्लड ग्लूकोज के इम्बैलेंस होने से मेटाबॉलिज्म बिगड़ता है और फिर इससे किडनी, पैन्क्रियाज, लिवर समेत शरीर के तमाम ऑर्गन्स अफैक्ट होते हैं। मसल्स-नर्व्स डैमेज होने लगते हैं और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। तो चलिए आज सिर से लेकर पैर तक तमाम हमले को रोकने के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के उपाय के बारे में जानते हैं। 

डायबिटीज के लक्षण

ज्यादा प्यास लगना
बार-बार यूरिन आना
बहुत भूख लगना
वजन घटना
चिड़चिड़ापन
धुंधला दिखना

शरीर पर हाई शुगर का अटैक

ब्रेन
आंख
हार्ट
लिवर
किडनी
जॉइंट्स

नॉर्मल शुगर लेवल

खाने से पहले - 100 से कम
खाने के बाद - 140 से कम

प्री-डायबिटीज

खाने से पहले - 100-125 mg/dl
खाने के बाद - 140-199 mg/dl

डायबिटीज

खाने से पहले - 125 से ज्यादा mg/dl
खाने के बाद - 200 से ज्यादा mg/dl

कितनी चीनी खाएं?

WHO की गाइडलाइन
1 दिन में 5 ग्राम से ज्यादा चीनी न खाएं
5 ग्राम यानी 1 चम्मच चीनी ही खाएं
3 गुना ज्यादा चीनी खाते हैं लोग

कैसे कंट्रोल होगी शुगर?

खीरा-करेला-टमाटर का जूस लें
गिलोय का काढ़ा पिएं
मंडूकासन-योगमुद्रासन फायदेमंद
15 मिनट कपालभाति करें

 

Latest Health News