A
Hindi News हेल्थ गर्मी और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोज़ खाली पेट खाएं पानी से भरपूर यह एक चीज़, कभी नहीं लगेगी लू

गर्मी और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोज़ खाली पेट खाएं पानी से भरपूर यह एक चीज़, कभी नहीं लगेगी लू

मौसम विभाग (IMD)ने दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। अगले आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी का पारा कम नहीं होगा। ऐसे में लू से बचने के उपायों के बारे में जान लें।

खाली पेट खीरा खाने के फायदे- India TV Hindi Image Source : SOCIAL खाली पेट खीरा खाने के फायदे

मौसम विभाग (IMD) ने भी आने वाले समय में दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है। बात सिर्फ दिल्ली नोएडा की करें तो, यहां तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। पिछले 3 दिनों से मौसम का पारा इतनी तेजी से बढ़ा है। लू और गर्मी की मार से लोगों का हाल बेहाल है। ऐसे में इस उमस भरे मौसम में अपने आप को हाइडट्रेटेड रखना ज़रूरी है। मौसम के इस बेरहमी को देखते हुए आप सुबह के समय आप खाली पेट खीरा खाना शुरू करें। खीरा आपके शरीर को गर्मी की मार (subah khali pet kheera khane ke fayde) से बचाने में असरदार है। गर्मियों में सुबह खाली पेट खीरा आपको लू लगने से बचा सकता है। चलिए जानते हैं लू (Heat Stroke) बचने के लिए आप खीरा का सेवन कैसे करें और इससे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

हीट वेव से बचाव के लिए सुबह खाली पेट खाएं खीरा (Cucumber at empty stomach to prevent heatstroke)

बढ़ती गर्मी की वजह से लोग हीट वेव और डिहाइड्रेशन की चपेट में बहुत आसानी से आ जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आपके शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। अपनी बॉडी को हाइड्रटेट रखने और हीट वेव से बचने के लिए आप सुबह के समय खाली पेट 90 प्रतिशत तक पानी से भरपूर खीरा खाएं। खीरा खाने से आपकी बॉडी में पाने की कमी नहीं होगी। 

सुबह खाली पेट खीरा खाने के फायदे-Cucumber benefits at empty stomach

  • डिहाइड्रेशन से बचाए: सुबह खाली पेट खीरा खाने से आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ती है जिससे आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर में दिनभर पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही आपका शरीर लू की चपेट में भी नहीं आता है

  • पेट को रखे ठंडा:  खीरा खाने से आपके पेट को तुरंत ठंडक मिलती है। जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपको मतली, गैस और बदहजमी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। 

  • बॉडी का टेम्प्रेचर बैलेंस करने में मददगार- रोजाना 1 से 2 खीरा खाने से आपके शरीर का टेम्प्रेचर का बैलेंस बना रहता है जिससे गर्म हवाओं का असर कम हो जाता है। 

     

 

Latest Health News