A
Hindi News हेल्थ शुगर पर काबू पाने के लिए पिएं इस बीज का पानी, सेहत भी बन जाएगी दमदार

शुगर पर काबू पाने के लिए पिएं इस बीज का पानी, सेहत भी बन जाएगी दमदार

अगर आप भी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इस बीज के पानी को शामिल कर लीजिए। कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Fenugreek Seeds- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Fenugreek Seeds

अगर आप भी डायबिटीज को मैनेज करना चाहते हैं तो आपको मेथी दाने को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाकर देखना चाहिए। मेथी दाने में पाए जाने वाले तत्व न केवल आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। हालांकि, आपको मेथी दाने को डाइट में शामिल करने के सही तरीके के बारे में जान लेना चाहिए। 

मेथी दाने के पानी को बनाएं डाइट का हिस्सा

डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए मेथी दाने का पानी पीने की सलाह दी जाती है। मेथी दाने का पानी बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालें। अब पानी में लगभग एक स्पून मेथी दाना एड करें। इसके बाद आपको इस पानी को तब तक बॉइल करना है, जब तक ये उबलकर आधा न रह जाए। अब आप इस पानी को छानकर पी सकते हैं। 

किस समय करना चाहिए सेवन?

मेथी दाने के पानी को सुबह-सुबह पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको मेथी दाने के पानी को सुबह उठते ही यानी खाली पेट पीना चाहिए। अगर आप खाली पेट मेथी दाने का पानी पीते हैं तो आपको पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा मेथी दाने का पानी कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में भी कारगर साबित हो सकता है।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ-साथ मेथी दाने का पानी आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भी आपको मेथी दाने का पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा मेथी दाने के पानी में पाए जाने वाले तत्व आपकी स्किन और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News