A
Hindi News हेल्थ विटामिन डी की कमी से शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, शरीर को घेर लेती हैं ये गंभीर बीमारियां

विटामिन डी की कमी से शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, शरीर को घेर लेती हैं ये गंभीर बीमारियां

विटामिन डी की कमी से आपका शरीर कमजोर होने लगता है और आपकी हड्डियों और मांसपेशियों में कई तरह की समस्या हो सकती है। चलिए जानते हैं विटामिनी डी की कमी से क्या होता है?

विटामिन डी की कमी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL विटामिन डी की कमी

हमारे शरीर में हर विटामिन का बेहद महत्व है। एक भी विटामिन की कमी होने पर शरीर कई बीमारियों की चपेट में आने लगता है। इन्हीं में से एक है विटामिन D, इसकी कमी को आप भूलकर भी नजरअंदाज न करें। विटामिन डी उन विटामिनों में से एक है जिनकी शरीर को स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरत होती है। आपके रक्त और हड्डियों में कैल्शियम के संतुलन को बनाए रखने और हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में विटामिन डी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब शरीर में विटामिन Dकी कमी (Vitamin D symptoms) होने लगती है तो इससे हमारी सेहत को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। चलिए, जानते हैं विटामिन डी की कमी से क्या होता है?

विटामिन डी की कमी लक्षण: Vitamin D Deficiency Symptoms:

  • हड्डियों में दर्द, 

  • मांसपेशियों में कमज़ोरी

  • हर समय थकान महसूस होना 

  •  मांसपेशियों में दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन

  • अवसाद

विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां: These diseases can occur due to deficiency of Vitamin D:

विटामिन डी आपके तंत्रिका तंत्र, मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम और प्रतिरक्षा प्रणाली में भी भूमिका निभाता है। चूंकि हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम और फॉस्फेट भरपूर मात्रा में उपलब्ध नहीं होते, इसलिए विटामिन D की कमी से हड्डी का विकार हो सकता है जिसे बच्चों में रिकेट्स या वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया कहा जाता है। विटामिन डी की कमी दिमाग के काम काज, हार्मोनल हेल्थ और शारीरिक समस्याओं का कभी कारण बन सकता है।

विटामिन डी की कमी कैसे होगी पूरी? How Vitamin D deficiency be cured?

विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए, आप धूप में ज़्यादा समय बिता सकते हैं, क्योंकि आपकी त्वचा यूवी किरणों के संपर्क में आने पर विटामिन डी का प्रोडक्शन करती है। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे कि वसायुक्त मछली (जैसे सैल्मन और मैकेरल), फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद, अंडे की जर्दी और मशरूम।

 

Latest Health News