A
Hindi News हेल्थ कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाने की इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी नहीं तो खून की नसें हो जाएंगी ब्लॉक, डगमगा जाएगी हार्ट की हेल्थ

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाने की इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी नहीं तो खून की नसें हो जाएंगी ब्लॉक, डगमगा जाएगी हार्ट की हेल्थ

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से मरीजों को दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आ सकता है। ऐसे में आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे इसलिए इन कुछ फूड्स का सेवन भूलकर भी न करें।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाने की इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी - India TV Hindi Image Source : SOCIAL कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं?

बाहर का जंक और ऑइली फ़ूड खाने से सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। दरअसल, इन दिनों ज़्यादातर लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो रहा है और इसकी बड़ी वजह अनहेल्दी फूड्स का सेवन है। जब लोग सैचुरेटेड फैट, नमक, ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करने लगते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से वो खून में चिपकने लगते हैं जिससे नसें ब्लॉक होने लगती हैं और ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है। इस स्थिति में मरीज हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक आ सकता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे इसलिए मरीजों को कुछ फूड्स का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को इन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए:

  • रेड मीट: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए ।इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है ।दरअसल, रेड मीट में सैचुरेटेड फैट काफी मात्रा में होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं ।इसलिए, अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो रेड मीट से दूरी बना लें ।अगर, आपको मीट पसंद है तो आप कभी-कभार कम फैट वाले मीट का सेवन कर सकते हैं।

  • तले हुए फूड्स:  चिकन विंग्स, मोज़ेरेला स्टिक या प्याज़ के पकोड़े जैसे डीप फ्रायर में पकाए गए फूड्स का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है।दरअसल, फ्राई के दौरान इन फूड्स की एनर्जी डेंसिटी और कैलोरी काउंट बढ़ जाता है। इसलिए, डीप फ्राई की जगह एयर फ्रायर का इस्तेमाल करें।

  • प्रोसेस्ड मीट:  प्रोसेस्ड मीट में की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए मोडिफाई किया जाता है। जैसे- हॉट डॉग, बेकन और सॉसेज प्रोसेस्ड मीट होते हैं और इनमें फैट से भरपूर चीज़ों का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा किया जाता है। 

  • बेक्ड फूड्स: बेक्ड फूड्स जैसी कुकीज, केक और पेस्ट्री भी कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नुकसानदायक हैं। इन्हें बनाने में मक्खन और शॉर्टिंग का इस्तेमाल काफी मात्रा में होता है। इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है इसलिए इन चीजों को भी खाने से भी परहेज करना चाहिए। 

ये फूड्स कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं

कुछ खाद्य पदार्थ आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ हैं ओट्स, जौ, बैंगन और भिंडी, नट्स, सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, सोया, वसायुक्त मछली और फाइबर सप्लीमेंट

 

Latest Health News