A
Hindi News हेल्थ आयरन से भरपूर हैं ये फूड्स, डाइट में शामिल करते ही शरीर से हीमोग्लोबिन की कमी होगी दूर

आयरन से भरपूर हैं ये फूड्स, डाइट में शामिल करते ही शरीर से हीमोग्लोबिन की कमी होगी दूर

अगर खून में आयरन की कमी हो जाए तो शरीर को कई बीमारियां लग सकती हैं। चलिए जानते हैं आयरन की डिफिशिएंसी को दूर करने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Iron Rich Foods- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Iron Rich Foods

अगर शरीर कमी हो जाए तो लोग कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। आयरन की कमी से शरीर न केवल कमजोर पड़ता है बल्कि आप एनीमिया की चपेट में भी आ सकते हैं। बता दें, शरीर में आयरन, फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हीमग्लोबिन कम होने लगता है जिसके चलते शरीर बहुत ज़्यादा कमजोर हो जाता है। इतना ही नहीं, हीमोग्लोबिन लेवल कम होने से किडनी में भी कई तरह की परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी इस संसय से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में इन कुछ फ़ूड को शामिल करें। इन फूड्स के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरा कर सकते हैं। चलिए जानते हैं आयरन की डिफिशिएंसी को दूर करने के लिए किन फूड्स को डाइट में शामिल करना होगा? 

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल:

  • सत्तू: सत्तू में भरपूर मात्रा में मिनिरल्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी हैं। इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है, जो रेड ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को कंट्रोल करता है

    भुने हुए छोले: एक कप छोले में 4.7 मिलीग्राम आयरन होता है। यह विटामिन सी भी प्रदान करता है जो शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। नियमित रूप से छोले खाने से आयरन की कमी होने की संभावना कम हो सकती है। छोले, मूंग, दाल, लाल राजमा, सफेद बीन्स जैसी फलियाँ आयरन से भरपूर होती हैं और इन्हें दोपहर के भोजन में खाया जा सकता है।

  • अनार: अनार विटामिन K, विटामिन C, फाइबर, पोटैशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। एनीमिया के लिए अनार की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। अनार में विटामिन सी की उच्च मात्रा हमारे शरीर को इसमें मौजूद आयरन को आसानी से अवशोषित करने में मदद करती है।

  • रागी: रागी में आयरन होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और एनीमिया से लड़ने के लिए आवश्यक है। अंकुरित रागी में पिसे हुए रागी की तुलना में अधिक आयरन होता है, जिसमें प्रति 100 ग्राम 51 मिलीग्राम आयरन होता है जबकि प्रति 100 ग्राम 5 मिलीग्राम आयरन होता है।

  • अंजीर: अंजीर में विटामिन और आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। रात को पानी में अंजीर भिगोकर, सुबह अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है।

  • करी पत्ते की चाय: सुबह करी पत्ते की चाय दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी होती है जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और आयरन और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।

 

Latest Health News