A
Hindi News हेल्थ हाई कोलेस्ट्रॉल से होने वाले 3 सबसे बड़े खतरे, एक तो जानलेवा साबित हो रहा है, जानिए कैसे बचें?

हाई कोलेस्ट्रॉल से होने वाले 3 सबसे बड़े खतरे, एक तो जानलेवा साबित हो रहा है, जानिए कैसे बचें?

High Cholesterol Disease: शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ना खतरनाक साबित हो सकता है। हाई कोलेस्ट्रोल से जानलेवा समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। जानिए हाई कोलेस्ट्रॉल कौन सी बीमारियों का कारण बनता है?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या खतरा है? - India TV Hindi Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या खतरा है?

जिस तरह की लाइफस्टाइल हम जी रहे हैं वो ठीक नहीं है। लंबे समय में ये खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बन सकती है। लाइफस्टाइल खराब होने में सिर्फ डाइट ही शामिल नहीं है। आपका सोना, जागना, फिजिकली एक्टिव रहना और डाइट हर चीज शामिल है। खाने में ज्यादा तेल और मीठा भी आपको फिट रखने में अहम रोल प्ले करता है। इन चीजों में की गई लापरवाही आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, बीपी और शुगर की ओर धकेलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल आपके लिए ये 3 खतरनाक और जानलेवा स्थितियां पैदा कर सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल से होने वाले 3 सबसे बड़े खतरे

  1. हार्ट अटैक का खतरा- हाई कोलेस्ट्रॉल को हार्ट अटैक की बड़ी वजह माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा चिपचिपा पदार्थ होता है जो हमारी धमनियों में जाकर चिपक जाता है। धीरे-धीरे लंबे समय में गंदे कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनियां सिकुड़ने लगती हैं और हार्ट तक ब्लड और ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता है। ऐसी स्थिति में हार्ट को ज्यादा पंप करके मेहनत करनी पड़ती है जो हार्ट अटैक का खतरा पैदा करता है। यानि हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण आपको हार्ट अटैक आ सकता है।

  2. स्ट्रोक का खतरा- खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण दूसरा सबसे बड़ा खतरा पैदा होता है स्ट्रोक का। ऐसी स्थिति में गंदा कोलेस्ट्रॉल दिमाग की नसों को भी जाम कर देता है। कई बार ये कोलेस्ट्रॉल खून में रुकावट का कारण बन सकता है। इससे ब्लड क्लॉटिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। जब मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड नहीं मिल पाता तो इससे स्ट्रोक हो सकता है।

  3. पेरीफेरल वस्कुलर डिजीज- हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल रक्त वाहिकाओं में फैट के रूप में जमा होने का कारण बन सकता है। जब ये कोलेस्ट्रॉल चिपक जाता है, तो धमनियों में ब्लड फ्लो सही तरीके से नहीं हो पाता है। इससे पैरों में भी परेशानी होने लगती है। इससे पैरों और पंजों में खून पहुंचाने वाली धमनियों पर असर पड़ता है। जिसके कारण चलने पर पैरों में दर्द होता है यहां तक ​​कि कई बार आराम करते समय भी पैरों में दर्द होता है। इसका बड़ा कारण ब्लड सर्कुलेशन है।

 

Latest Health News