A
Hindi News हेल्थ गुड़, काली मिर्च और देसी घी को आयुर्वेद भी करता है प्रणाम, जानें ये कॉम्बिनेशन किन बीमारियों का है काल?

गुड़, काली मिर्च और देसी घी को आयुर्वेद भी करता है प्रणाम, जानें ये कॉम्बिनेशन किन बीमारियों का है काल?

घी, काली मिर्च और गुड़ इन तीनों का कॉम्बिनेशन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। आयुर्वेद के अनुसार ये मिश्रण स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं है। तो, चलिए जानते हैं इन्हें एक साथ खाने से कौन से फायदे होंगे?

गुड़, काली मिर्च और देसी घी के फायदे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL गुड़, काली मिर्च और देसी घी के फायदे

हमारे किचन में ऐसी कई चीज़ें पाई जाती हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। जैसे- घी, काली मिर्च और गुड़ इन तीनों का कॉम्बिनेशन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। आयुर्वेद के अनुसार ये मिश्रण स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं है। जहां घी गले की खुजली को तुरंत आराम पहुंचाता है वहीं, काली मिर्च में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी से लड़ने में मदद करते हैं, यह मजबूत प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत बढ़िया है। बात करें गुड़ कि तो इसमें आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो कई समस्याओं में लाभकारी है। तो, चलिए जानते हैं घी, गुड़ और काली मिर्च एक साथ खाने से कौन से फायदे होंगे?

इन परेशानियों में है फायदेमंद:

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो गुड़, काली मिर्च और घी का एक साथ सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।ये मिश्रण खांसी के इलाज में भी बेहद लाभकारी है।अगर आप लंबे समय तक एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो इस समस्या से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। चलिए जानते यहीं तीनों का एक साथ कैसे इस्तेमाल करना है?

कैसे करें इस्तेमाल?

एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च डालें। गर्म पानी और काली मिर्च के मिश्रण में 1 चम्मच घी मिलाएँ। अगर आपको मीठा पसंद है, तो आप मिश्रण में 1-2 चम्मच गुड़ मिला सकते हैं। गुड़ काली मिर्च के तीखेपन को संतुलित करने में मदद कर सकता है। सामग्री को तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि सब कुछ घुल न जाए। इस मिश्रण को धीरे-धीरे पिएँ, ताकि यह पाचन में सहायता करे। अपनी पसंद के अनुसार घी और गुड़ की मात्रा को समायोजित करें। इस पेय को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, लेकिन याद रखें कि संतुलित आहार, पर्याप्त मात्रा में पानी और नियमित व्यायाम स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 

Latest Health News