A
Hindi News हेल्थ किडनी स्टोन के इन लक्षणों से हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के इलाज के लिए असरदार साबित होंगे ये उपाय

किडनी स्टोन के इन लक्षणों से हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के इलाज के लिए असरदार साबित होंगे ये उपाय

क्या आप शरीर में दिखाई देने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जानते हैं जो किडनी स्टोन की तरफ इशारा कर सकते हैं? अगर नहीं, तो किडनी स्टोन के लक्षणों के साथ-साथ आपको इसके कुछ असरदार उपाय के बारे में भी जान लेना चाहिए।

Kidney Stone Symptoms- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Kidney Stone Symptoms

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से आपकी किडनी बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। अगर आपने समय रहते इन दोनों चीजों को नहीं सुधारा तो आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। इसके अलावा आपको किडनी स्टोन के लक्षणों के बारे में भी जान लेना चाहिए। अगर आपके शरीर में भी इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो बिना देरी किए आपको डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए। 

किडनी स्टोन के लक्षण

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट में दर्द-ऐंठन, यूरिन पास करते समय दर्द या फिर यूरिन से खून निकलना किडनी स्टोन के लक्षणों में शामिल होने वाले कुछ लक्षण हैं। इसके अलावा उल्टी आना, बुखार और पसीना निकलने जैसे लक्षण भी किडनी स्टोन की तरफ इशारा कर सकते हैं। पेशाब से बदबू आना या फिर बार-बार पेशाब आने जैसे लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। 

मददगार साबित होने वाले उपाय 

1mg की वेबसाइट के मुताबिक रात में ठंडे पानी में 50-50 ग्राम सौंफ, मिश्री और सूखा धनिया मिक्स करके पीने से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा हर रोज 5-6 तुलसी के पत्तों को चबाना भी आपकी किडनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चौलाई की सब्जी भी किडनी स्टोन को गलाने में कारगर साबित हो सकती है। अगर आप चाहें तो किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए 2 बेलपत्र को पानी के साथ मिक्स करके भी कंज्यूम कर सकते हैं।

गौर करने वाली बात

आयुर्वेद के मुताबिक इलायची, नींबू-ऑलिव ऑइल, सेब का सिरका, अनार का जूस, तरबूज, राजमा, खजूर और खीरा आपकी किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। किडनी स्टोन के लक्षणों को नोटिस करते ही आपको सबसे पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। दरअसल, किसी भी बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज करते रहने से सेहत पर पड़ने वाले बुरे असर की इंटेंसिटी कई गुना बढ़ सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News